Hindenburg Report Row: शॉर्ट-सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट ने भारत में एक बार फिर खलबली मचा दी है. इस रिपोर्ट में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के प्रमुख के खिलाफ कई आरोप लगाए गए हैं. मामले में अब कैश फॉर क्वेश्चन मामले में कथित संलिप्तता के लिए सीबीआई और ईडी की जांच के घेरे में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने रविवार (11 अगस्त) को सोशल मीडिया पर एक बार फिर अडानी समूह पर निशाना साधा और सेबी से कई सवाल किए हैं.


पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से 49 वर्षीय सांसद मोइत्रा ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर सेबी प्रमुख से 13 सवाल पूछे. उन्होंने उनके वित्तीय संबंधों और निवेशों, खासकर अडानी समूह के संबंध में स्पष्टता की मांग की. उनके सवालों में सेबी प्रमुख के कथित वित्तीय लेन-देन के विभिन्न पहलुओं को छुआ गया, जिसमें विनोद अडानी से जुड़े फंडों में निवेश, अगोरा पार्टनर्स के साथ संबंध और सेबी के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में कार्य करते समय संभावित हितों का टकराव शामिल है.






इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुए कहा, " प्रिय नरेंद्र मोदी, अमित शाह और निर्मला सीतारमण क्या माधबी पुरी-बुच ने कैबिनेट कमेटी के नियुक्त किए जाने से पहले अपतटीय अपारदर्शी फंड में अपने स्वामित्व का खुलासा किया था? क्या यह उनकी आईबी रिपोर्ट में था? केंद्रीय सतर्कता आयोग कृपया पुष्टि करें."






महुआ मोइत्रा के सेबी से 13 सवाल


1. क्या आपने 2015 में IPEplus Fund 1 में निवेश किया था, जो ग्लोबल डेवलपमेंट ऑपर्च्युनिटीज फंड का हिस्सा था, जो विनोद अडानी के इस्तेमाल किए जाने वाले ग्लोबल ऑपर्च्युनिटीज फंड का हिस्सा है?


2. इस फंड में आपकी हिस्सेदारी कब खत्म हुई?


3. क्या अडानी एंटरप्राइजेज/अडानी पावर के पूर्व निदेशक अनिल आहूजा इस फंड का हिस्सा थे?


4. जब आप सेबी के पूर्णकालिक सदस्य थे, तब क्या आपने सेबी को अपने स्वामित्व की हिस्सेदारी का खुलासा किया था?


5. जब आप सेबी के पूर्णकालिक निदेशक थे, तो क्या आपके पास सिंगापुर में अगोरा पार्टनर्स या भारत में अगोरा पार्टनर्स में कभी शेयरहोल्डिंग थी?


6. क्या आपने इस शेयरहोल्डिंग और प्राप्त आय और राजस्व का खुलासा किया?


7. किन संस्थाओं ने अगोरा को कारोबार दिया?


8. क्या आपने 2022 में अगोरा में अपनी हिस्सेदारी अपने पति को बेची/हस्तांतरित की?


9. कौन सी संस्थाएं अगोरा सिंगापुर या अगोरा इंडिया को कारोबार देना जारी रखती हैं?


10. क्या आपने सेबी को बताया है कि आपके पति ब्लैकस्टोन में शामिल हो गए हैं जो REIT इकोसिस्टम के सबसे बड़े हितधारकों में से एक है?


11. आपने व्यक्तिगत रूप से या समूह के रूप में अडानी समूह या ब्लैकस्टोन या ऐसे संगठनों के लोगों के साथ कितनी सीधी बैठकें कीं, जिनमें अडानी या ब्लैकस्टोन भागीदार हैं?


12. सुप्रीम कोर्ट को यह बताने से पहले कि सेबी ने "कोई जवाब नहीं दिया", क्या आपने समिति/सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि जिन फंडों की जाँच करने का काम आपको सौंपा गया था, वे वास्तव में उसी संस्था का हिस्सा थे जिसमें आपने निवेश किया था?


13. क्या आपने खुद को जांच से अलग कर लिया?


इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा, "रिकॉर्ड के लिए- समझौता करने वाले नियामक का बचाव करने में कोई राष्ट्रीय हित या राष्ट्रीय गौरव नहीं है, जिसे तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए. भक्तों- अपना जीवन जिएं. आपको जिस मुसीबत में डाल दिया है, उसका मुकाबला करने के लिए सरकारी आदेशों को सुनना बंद करें."






ये भी पढ़ें: क्या आपने खुद को जांच से अलग कर लिया? 'तब तक मोदी जी अपने A1 मित्र की...', हिंडनबर्ग मामले में खरगे ने केंद्र सरकार को घेरा