Hindu Muslim celebrate Ganesh Chaturthi Together: कर्नाटक (Karnataka) के मांड्या (Mandya) जिले में साप्रदायिक सद्भाव (Communal Harmony) की एक अनूठी मिसाल देखने को मिली. यहां हिंदू (Hindus) और मुस्लिम (Muslims) धर्म के लोगों ने एक साथ आकर गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार मनाया. पंडाल में हिंदु-मुस्लिम दोनों ने गणपति बप्पा के जयकारे लगाए और साथ में फोटो खिंचाई. पंडाल में लगे एक बैनर में गणपति के साथ हिंदू-मुस्लिम बच्चे गले लगे दिखाई दिए. बैनर में ईसाई क्रॉस भी दिखा. 


कर्नाटक में यह तस्वीर ऐसे समय सामने आई है जब हुबली के एक ईदगाह मैदान में गणपति पंडाल लगाए जाने को लेकर दो पक्षों में तनाव की खबरें आ रही हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मांड्या की बीडी कालोनी में सद्भाव की यह तस्वीर देखने को मिली है. बीडी कालोनी मुस्लिम बाहुल्य इलाका है. बताया जा रहा है कि दोनों समुदाय ने एकता का संदेश देने के लिए साथ आकर गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया और हिंदू परंपरा से होने वाली पूजा-पाठ में भी मुस्लिम लोगों ने हिस्सा लिया. मांडया में गणपति के त्योहार के जरिये पेश की गई सद्भावना और एकता की मिसाल का वीडिया सोशल मीडिया पर खासा देखा जा रहा है.






हुबली में गणेश पूजा के फैसले को हाई कोर्ट ने रखा है बरकरार


बता दें कि वक्फ बोर्ड ने हुबली के ईदगाह में गणपति की प्रतिमा स्थापित किए जाने का विरोध जताया था. हुबली-धारवाड़ नगर निगम की ओर से दी गई अनुमति के अनुसार, अभी तीन दिन गणपति की प्रतिमा ईदगाह मैदान में रहेगी. नगर निगम के अनुमति के फैसले को कर्नाटक हाई कोर्ट ने बरकरार रखा था. कर्नाटक हाईकोर्ट ने मंगलवार को गणेश पूजा आयोजन की अनुमति दे दी थी. 


बेंगलुरु में नहीं मिली अनुमति


वहीं, बेगलुरु के ईदगाह मैदान में गणेश पूजा के आयोजन की अनुमति सुप्रीम कोर्ट ने नहीं दी और मौके पर यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया. हुबली के ईदगाह मैदान में चल रही गणेश पूजा में श्रीराम सेना प्रमुख प्रमोद मुथालिक ने अपने समर्थकों संग सावरकर और बाल गंगाधर तिलक की तस्वीर भी दिखाईं.


ये भी पढ़ें


India Weather: यूपी- महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, जानिए देशभर के मौसम का हाल


West Bengal: बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी का बड़ा आरोप, चटर्जी ने CM के प्रभाव में ली थी '1 हजार करोड़ रुपये की रिश्वत'