नई दिल्ली: कर्नाटक में कल जेडीएस के नेता कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं, लेकिन उससे पहले ही ये मामला एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है.  कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का मौका मिलने के खिलाफ अखिल भारत हिन्दू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. वहीं, येदुरप्पा ने कर्नाटक के एक गांव में वीवीपीएटी मशीनें मिलने के मामले में चुनाव आयोग को पत्र लिखा है.


कांग्रेस-JDS गठजोड़ को असंवैधानिक करार दे सुप्रीम कोर्ट- संगठन

अखिल भारत हिन्दू महासभा ने याचिका में कहा है कि एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले दो दलों में चुनाव बाद हुए गठबंधन को सरकार बनाने का आमंत्रण देना राज्यपाल का गलत फैसला है. सुप्रीम कोर्ट इस फैसले को रद्द करकरे ऐसे गठजोड़ को असंवैधानिक करार दे. इस संगठन के वकील आज कोर्ट से अपनी याचिका पर तुरंत सुनवाई की मांग कर सकते हैं.

विधानसभा चुनाव में हुईं गंभीर अनियमितता- येदुरप्पा

वहीं, कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले बीएस येदुरप्पा ने चुनाव में गंभीर अनियमितताओं को लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखा है. येदुरप्पा ने पत्र में विजयपुर जिले के मणगुली गांव के पास एक शेड में वीवीपीएटी मशीनें मिलने के मामले का जिक्र करते हुए कहा है कि ये मामला बहुत गंभीर है और इसकी जांच होनी चाहिए.

बता दें कि कर्नाटक के विजयपुरा जिले के एक गांव में झोपड़ी में इस्तेमाल हो चुकी आठ वोटर वीवीपीएटी मशीन मिलने का मामला सामने आया था.

17 मई को येदुरप्पा ने ली थी सीएम पद की शपथ

राज्य में बीएस येदुरप्पा ने 17 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन बीजेपी के पास पर्याप्त संख्या बल नहीं होने के  कारण येदियुरप्पा ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले ही शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और कहा कि उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया.

कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा का चुनाव हुआ था जिसका परिणाम त्रिशंकु रहा था. चुनाव में बीजेपी 104 सीट जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में सामने आई थी. वहीं कांग्रेस को 78, जेडीएस को 38 और अन्य को दो सीटें मिली थीं.

शाम साढ़े चार बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे कुमारस्वामी

बता दें कि जेडीएस के कुमारस्वामी कल 23 मई की शाम साढ़े चार बजे प्रदेश सचिवालय में कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस दौरान सोनिया गांधी- कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित विपक्ष के तमाम बड़े नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भी शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें-

कर्नाटक: कुमारस्वामी की शपथ में दिखेगा मोदी के खिलाफ मोर्चा, सोनिया-राहुल सहित दिखेंगे ये बड़े नेता

कर्नाटक: कांग्रेस की 'डिमांड'- उसके दो नेता बनें डिप्टी सीएम, जेडीएस तैयार नहीं

शाह के अस्तबल बेचने वाले बयान पर कांग्रेस का पलटवार, MLA खरीदने में बीजेपी को महारत

वायरल सच: कभी राधिका ने कहा था, मैं उनको 'जी' कहकर बुलाती हूं