कानपुर. सीओ समेत आठ पुलिसकर्मियों की नृशंस हत्या करने वाले एक लाख के इनामी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे और उसके परिवार के पास करीब ढाई सौ बीघा जमीन है. ये जमीने चौबेपुर, बिल्हौर, शिवली, बिठूर में हैं. कानपुर के कल्याणपुर, काकादेव के साथ ही गांव व लखनऊ में भी विकास के नाम पर करोड़ों की जमीन, मकान और संपत्तियां हैं.


पुलिस विकास और उसके करीबियों के बैंक खातों की भी पड़ताल कर रही है. पुलिस की कार्रवाई के तहत विकास दुबे के सभी खाते फ्रीज कराये जाएंगे. जानकारी के मुताबिक गैंगस्टर एक्ट में मुकदमा दर्ज कर धारा 14(1) के तहत अवैध रूप से अर्जित संपत्तियां जब्त की जाएंगी. एडीजी जय नरायन सिंह ने जांच शुरू कर दी है और कहा है कि जल्द कार्रवाई होने की उम्मीद है.


कानपुर, लखनऊ में करोड़ों की संपत्तियां


कानपुर पुलिस के मुताबिक शिवली के शोभन में विकास ने अपने भाई दीपू दुबे के नाम करीब 20 बीघा जमीन खरीदी थी. बिकरू, दिलीपनगर, कांशीराम निवादा, बिल्हौर, चौबेपुर कस्बा, बिठूर व कल्याणपुर में भी उसके व रिश्तेदारों के नाम पर प्लाट व खेत हैं. इन जमीनों की कीमत 50 करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है. शहर के कल्याणपुर क्षेत्र में मकड़ीखेड़ा व काकादेव के साथ ही लखनऊ के इंदिरानगर में उसके मकान हैं. इन मकानों की कीमत भी करीब पांच से सात करोड़ रुपये बताई जा रही है. इसके अलावा विकास, उसकी पत्नी रिचा, बच्चों, भाइयों, पिता, मां और अन्य रिश्तेदारों के नाम पर भी कई संपत्तियां व जमीनें हैं.


जब्त की जाएंगी अवैध संपत्ति


एडीजी सिंह के मुताबिक आरोपी की संपत्तियों की जांच की जा रही है. गैंगस्टर एक्ट के तहत अवैध रूप से अर्जित संपत्तियां जब्त की जाएंगी. उन्होंने बताया कि करीब एक दर्जन जमीनों पर कब्जे, औद्योगिक क्षेत्र से वसूली होती थी, विकास अपने गुर्गों की मदद से जमीनों पर कब्जे तो कराता था, साथ ही मंधना-चौबेपुर औद्योगिक क्षेत्र की कुछ इकाइयों से लाखों रुपये की वसूली भी कराता था. विकास के खौफ के चलते कोई भी व्यापारी उसके खिलाफ कुछ बोलता नहीं था.


फिलहाल मोस्ट वांडेड विकास दुबे पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. यूपी एसटीएफ ने दो दर्जन से ज्यादा टीमें उसकी तलाश में लगा रखी हैं. इससे पहले विकास के गांव में सरकार ने कार्रवाई करते हुये उसके आलीशान मकान को जेसीबी चलवाकर ढहा दिया.


ये भी पढ़ें.


Kanpur Encounter: विकास दुबे का गुर्गा गिरफ्तार, बोला- थाने से फोन आने के बाद हुई वारदात


Kanpur Encounter: मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कही बड़ी बात, बोले- नजीर बनेगी की पुलिस की कार्रवाई