मुंबई: महाराष्ट्र में नई सरकार बनने की तस्वीर साफ हो चुकी है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. ठाकरे को शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के गठबंधन महा विकास आघाड़ी का नेता चुना जा चुका है और अब कल गुरुवार को वे सीएम पद शपथ लेंगे. इस बीच बहुजन विकास आघाड़ी के हितेंद्र ठाकुर ने अपने दो विधायकों के साथ एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की और समर्थन देने का एलान किया.


यानी तीन विधायकों के समर्थन से महा विकास आघाड़ी के विधायकों की संख्या 162 से बढ़कर 165 हो गई है, क्योंकि शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन का दावा है कि उनके पास पहले से 162 विधायकों का समर्थन है. 162 विधायकों का समर्थन इन्होंने राज्यपाल को भी सौंपा है.


एनसीपी विधायकों की इच्छा- अजीत पवार बनें उप-मुख्यमंत्री!


गठबंधन के पास 162 का आंकड़ा कैसे?


राज्य के विधानसभा चुनाव में शिवसेना ने 56, एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी. तीनों के आंकड़ें को जोड़ें तो ये 154 होता है. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के विधायकों ने भी इस गठबंधन को अपना समर्थन दिया हुआ है. राज्य में समाजवादी पार्टी के दो विधायक हैं. यानी अब ये आंकड़ा 156 हो जाता है. इसके अलावा कुछ निर्दलीय विधायकों ने चुनाव नतीजों के बाद शिवसेना को समर्थन देने का एलान किया था.


पीएम मोदी-अमित शाह को न्यौता भेजेंगे- संजय राउत


एनसीपी प्रमुख शरद पवार खुद सोनिया गांधी को कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए न्यौता देंगे. इसके साथ ही शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को भी न्यौता भेजेंगे. संजय राउत से जब पूछा गया कि प्रधानमंत्री को शपथ ग्रहण के लिए बुलावा भेजा जाएगा? इसके जवाब में संजय राउत ने कहा, ''हां, हम सभी को न्योता देंगे, यहां तक कि हम अमित शाह जी को भी न्योता भेजेंगे.''


यह भी देखें