नई दिल्ली:  भारतीय रेलवे ने होली पर घर जाने वालों के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों की मदद से घर जाने वालों लोगों को आसानी होगी, उन्हें भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा. उत्‍तर रेलवे ने 16 जोड़ी होली स्‍पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है. ये 16 ट्रेनें 430 फेरे लगाएंगी. रेलवे का मकसद साफ है होली पर घर जाने वालों को बीड़ का या टिकट नहीं मिलने की वजह से किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके लिए होली स्पेशल ट्रेन चलाई गई है.


जानें- ट्रेन संख्या, यात्रा तिथि, ट्रेन रुट


ट्रेन संख्या 04401 आनंद विहार- श्री माता वैष्णो देवी कटरा द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस आनंद विहार स्टेशन से 2 मार्च, 2020 से 12 मार्च, 2020 तक सोमवार और गुरुवार को संचालित होगी. ट्रेन गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरपुर, सहारनपुर, यमुनानगर, जगाधरी, अंबाला कैंट, लुधियाना, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशनों पर रुकेगी. ट्रेन संख्या 04998 बठिंडा-वाराणसी साप्ताहिक एक्सप्रेस स्पेशल 1 मार्च, 2020 से 8 मार्च, 2020 तक बठिंडा स्टेशन से संचालित होगी. ट्रेन संख्या 04502 नंगल डैम-लखनऊ साप्ताहिक विशेष एक्सप्रेस 2 मार्च, 2020 से 9 मार्च, 2020 तक नांगल बांध स्टेशन से चलेगी.


इसके अलावा छपरा से दिल्ली, मुंबई से पटना, मुंबई से वाराणसी, पुणे से दानापुर, पुणे से बल्हारशाह, आानंद विहार से गया, पटना से पुणे, नई दिल्ली से पटना, बरौनी, वाराणसी के साथ ही आनंद विहार से कटरा और लखनऊ के बीच ट्रेनें चलाई जाएंगी.


यहां देखिए स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट