Durga Puja 2024: उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केरल सहित कई राज्यों में रामनवमी और दशहरा के त्यौहार के उपलक्ष्य में सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है. उत्तर प्रदेश सरकार ने नवमी के त्यौहार को देखते हुए आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. काफी समय से विभिन्न संगठन इसकी मांग कर रहे थे. 


इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक ने भी एक बड़ा आदेश दिया है. इस अनुसार, अगरतला, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, ईटानगर, कोहिमा, कोलकाता, पटना, शिलांग और रांची में बैंक बंद रहेंगे।


इन राज्यों में भी रहेंगे सार्वजनिक अवकाश


रामनवमी के उपलक्ष्य में कर्नाटक, ओडिशा और तमिलनाडु में भी सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है. केरल सरकार ने गुरुवार को घोषणा की थी कि सामान्य शिक्षा विभाग के तहत आने वाले स्कूल 11 अक्टूबर को नवरात्रि समारोह के लिए बंद रहेंगे. वहीं, सरकारी कार्यालय, बैंक, स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में 11-12 अक्टूबर को अवकाश रहेगा. 


पश्चिम बंगाल में है 10 दिन की छुट्टी


पश्चिम बंगाल में 3 अक्टूबर को नवरात्र शुरू होने के बाद कई स्कूल 10 दिन के लिए बंद कर दिए हैं. तेलंगाना सरकार ने भी 2 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक राज्य भर के सरकारी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है. राज्य में अब 15 अक्टूबर को स्कूल फिर से खुलेंगे. बता दें कि नवरात्रि का त्योहार 3 अक्टूबर से शुरू हुआ था और यह  12 अक्टूबर को विजय दशमी के साथ समाप्त हो जाएगा. 


बांग्लादेश में भी हुआ छुट्टी का ऐलान 


दुर्गा पूजा समारोह के लिए बांग्लादेश में भी छुट्टी का ऐलान किया गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हिंदू समुदाय की धार्मिक परंपराओं की रक्षा के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है. बता दें कि बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के बाद हिंदू समुदाय पर हमले हुए थे. इसके अलावा देश में मंदिरों को भी तोड़ा गया था.