FTI-TTP: विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए सफर अब और भी ज्यादा आरामदायक होने वाला है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक विशेष कार्ड जारी करने की योजना की शुरुआत की है. इसे 'द फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन- ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम (एफटीआई-टीटीपी)' का नाम दिया गया है. गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार (21 जून) को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एफटीआई-टीटीपी का उद्घाटन किया. 


एफटीआई-टीटीपी भारतीय पासपोर्ट धारकों और ओसीआई कार्ड धारकों के लिए मान्य होगा. इस कार्ड का फायदा ये होगा कि इमिग्रेशन के लिए जा रहे यात्रियों को एयरपोर्ट के बाहरी गेट से लेकर बोर्डिंग तक कहीं सामान्य लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. वो कार्ड स्कैन करते हुए सीधे एंट्री ले सकेंगे. आईजीआई के टर्मिनल 3 पर इस कार्ड की सुविधा देने वाले काउंटरों का लोकार्पण किया गया है. इस तरह दिल्ली एयरपोर्ट इस सुविधा को देने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है. 


कितना होगा कार्ड का चार्ज?


इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा. इसके बाद पासपोर्ट आदि का ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा. वेरिफाई होने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट पर इसके लिए निर्धारित काउंटर पर बायोमेट्रिक जांच के बाद कॉर्ड जारी किए जाएंगे. फिलहाल ये सुविधा निःशुल्क दी जा रही है. हालांकि, आने वाले समय में व्यस्क यात्री के लिए 2000, नाबालिग के लिए 1000 और ओसीआई कार्ड होल्डर के लिए 100 डॉलर का चार्ज होगा. 


अगर कोई इस कार्ड की मेंबरशिप लेना चाहता है तो इसकी भी सुविधा दी गई है. अधिकतम पांच सालों तक के लिए मेंबरशिप मिल सकती है. हालांकि, अगर आपने मेंबरशिप ले ली और आपका पासपोर्ट पांच साल से पहले ही एक्सपायर हो गया तो कार्ड भी साथ में ही एक्सपायर हो जाएगा. 


यह भी पढ़ें: अब हवाई सफर पर भी गर्मी की मार, उड़ानों पर सीधा असर; जानें क्या बोला उड्डयन मंत्रालय