नई दिल्ली: राजस्थान के अलवर ज़िले के बहरोड़ में गो तस्करी के शक में एक शख्स की हत्या का मामला आज दूसरे दिन भी राज्यसभा में गरमाया हुआ है. संसद में इस मुद्दे पर दूसरे दिन भी हंगामा जारी है. विपक्ष अलवर की घटना पर मुख्तार अब्बास नकवी के कल दिए गए बयान पर हंगामा कर रहा है. राज्यसभा के उपसभापति ने आज सदन में बताया कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस मामले पर सोमवार को बयान देंगे.


हंगामे के बीच आज मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, अपराधी, कातिल, गुंडा और बदमाश, उसको हिन्दु-मुसलमान की नजर से मत देखिए. अपराधी अपराधी होता है. 


 

आज राज्यसभा में क्या बोले नकवी

नकवी ने आज कहा, ‘’विपक्ष ने एक ऐसा मुद्दा उठाया है जिसपर कल भी चर्चा हुई थी. जहां तक राजस्थान का सवाल है हम किसी भी अराजकता को सहन नहीं करेंगे. इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए. यह एक संवेदनशील मुद्दा है. राजस्थान इस मामले पर कड़ी कार्रवाई कर रही है. इसलिए हम सबको एक साथ इस मुद्दे को संवेदनशीलता के साथ डील करना चाहिए.’’

मुंह में राम बगल में छुरी- गुलाम नबी आजाद

वहीं, सदन में इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, ‘’इस घटना के बारे में देश के हर अखबार में लिखा है, लेकिन केंद्रीय मंत्री ये बात मानने को तैयार नहीं है.’’ उन्होंने कहा कि खुद पीएम मोदी भी गौरक्षकों को कड़े शब्दों में चेतावनी दे चुके हैं, लेकिन अब ऐसा लग रहा है जैसे मुंह में राम बगल में छुरी.’’

राज्यसभा में कल क्या बोले थे नकवी

अलवर जिले के बहरोड़ में गो तस्करी के शक में पहलू खान नाम के शख्स की हत्या कर द गई थी. इस पर कल राज्यसभा में अल्पसंख्यक राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ऐसी कोई घटना होने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था, ‘’गौरक्षा के नाम पर सरकार गुंडागर्दी का समर्थन नहीं करती. ये मामला बेहद संवेदनशील है और सदन से कोई गलत संदेश नहीं जाना चाहिए.” उन्होंने कहा, ”जिस तरह की घटना पेश की जा रही है, ऐसी कोई घटना जमीन पर नहीं हुई है.” नकवी के इसी बयान पर आज कांग्रेस उनसे माफी मांगने की मांग कर रही है.


गौरक्षका के नाम पर खून पर SC ने राजस्थान सहित 6 राज्यों से मांगा जवाब

गौरक्षकों पर लगाम लगाने के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने छह राज्यों को नोटिस जारी किया है. ये छह राज्य हैं गुजरात, महाराष्ट्र, यूपी, झारखंड, कर्नाटक, और राजस्थान. सुप्रीम कोर्ट ने इन राज्यों से तीन हफ्ते में जवाब मांगा है. गोरक्षा के नाम पर जिस तरह से अलवर में पहलू खान नाम के शख्स की हत्या हुई है, वैसी कुछ और वारदात पिछले दिनों में हो चुकी है, उससे जुड़ी याचिका पर ही आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है. इस मामले में अब अगली सुनवाई तीन मई को होगी.

क्या है पूरा मामला

हरियाणा के मेवात जिले के नूंह तहसील के जयसिंहपुर गांव के रहनेवाले पहलू खान की गोरक्षा के नाम पर हत्या कर दी गई थी. 55 साल के पहलू खान एक अप्रैल को अपने दो बेटों के साथ जब गाय खरीद कर लौट रहे थे, तब राजस्थान के बहरोड़ में अज्ञात लोगों ने गो-तस्करी के आरोप में उनकी और उनके साथ के लोगों की पिटाई कर दी थी. जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी.

आपको बता दें कि बीते दो साल में गाय तस्करी के कथित मामलों में लेकर गोरक्षा के नाम कई लोगों की हत्याएं हुई हैं जिनमें मुसलमान और दलितों को निशाना बनाया गया है.