नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने जनगणना, एनपीआर की रूपरेखा पर चर्चा के लिए आज बैठक बुलाई है. सेंसस और नेशनल पापुलेशन रजिस्टर को लेकर यह अहम बैठक आज दिल्ली में होगी. उस बैठक का नाम होगा 'कांफ्रेंस आफ स्टेट चीफ सेकेट्रीज एंड डायरेक्टर आफ सेंसस'.


गृह मंत्रालय के उच्च अधिकारियों के साथ सभी राज्यों के चीफ सेकेट्री इस बैठक में हिस्सा लेंगे. साथ ही डायरेक्टर आफ सेंसस, होम सेकेट्री भी मौजूद रहेंगे. गृह राज्यमंत्री नित्यानन्द राय की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया के आला अधिकारी भी शामिल होंगे. बैठक में भाग लेने को लेकर सारे राज्यों ने अपनी स्वीकृति दे दी है.

वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि उनका राज्य केन्द्र सरकार द्वारा बुलाई गई राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) की बैठक में हिस्सा नहीं लेगा. उन्होंने कहा, '' मैं नहीं जाऊंगी और न ही मेरी सरकार का कोई प्रतिनिधि उस बैठक में शामिल होगा.''

दरअसल बैठक में संबधित अधिकारियों को सेंसस और नेशनल पापुलेशन रजिस्टर दोनो प्रक्रियाओं के बारे में नियमों की जानकारी दी जाएगी और उनसे उनसे पूरा सहयोग करने को कहा जाएगा. बैठक सुबह 11 बजे से अंबेडकर भवन में होगी.

यह भी पढ़ें

दिल्लीः तिहाड़ से रिहा हुए भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद, कहा- आंदोलन जारी रहेगा
CDS जनरल बिपिन रावत ने कहा- भारत में चल रहे हैं कट्टरपंथ निरोधक कैंप
अमेजन एक अरब डॉलर का निवेश कर भारत पर कोई एहसान नहीं कर रही है- पीयूष गोयल