नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कोहराम पूरी दुनिया में मचा हुआ है. दुनियाभर में 3 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं वहीं 13 हजार से ज्यादा लोगों की भी इसके कारण मौत हो चुकी है. भारत में भी 315 लोग इस जानेलवा वायरस से संक्रमित हैं. वहीं 4 लोगों की इसके कारण मौत हो चुकी है. कोरोना से बचाव को देश में आज प्रधानमंत्री की अपील पर जनता कर्फ्यू लागू है. सड़कों पर सन्नाटा पसरा है तो लोग अपने घरों में कैद हैं. जानिए जनता कर्फ्यू को लेकर 5 बड़ी बातें -


कर्फ्यू की शुरुआत से पहले पीएम मोदी का ट्वीट 


जनता कर्फ्यू से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने एक वीडियो ट्वीट किया और लिखा कि जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है. मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं. हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्वीट में अपना वो वीडियो भी अपलोड किया जिसमें उन्होंने पहली बार जनता कर्फ्यू की अपील की थी.


सड़कों पर सन्नाटा, घरों में लोग


देशभर की सड़कों और बाजारों में सन्नाटा पसरा है. लोग घरों में है. जनता कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर आवाजाही न के बराबर है. सिर्फ वही लोग सड़क पर निकल रहे हैं जिन्हें कोई जरुरी काम है. वहीं दिल्ली, मुंबई समेत तमाम बड़े शहरों के रेलवे स्टेशनों पर भी लोगों की संख्या न के बराबर है. गौरतलब है कि रेलवे ने जारी बयान में कहा था कि जनता कर्फ्यू के दौरान रेलों का संचालन बंद रहा.


मेट्रो-बसें बंद, फ्लाइट्स भी रोकी गईं


दिल्ली, बेंगलुरु और उत्तर प्रदेश में जनता कर्फ्यू के दौरान मेट्रो ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद आज सरकारी बसों का संचालन भी बंद रहेगा. इसके अलावा भारत में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की लैंडिग पर भी रोक लगा दी गई है. वहीं गो एयर की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं तो इंडिगो की सिर्फ 60% घरेलू उड़ानें सेवा दे रही हैं. रविवार को मेट्रो स्टेशन की पार्किंग भी बंद रहेंगी.


ऑटो टैक्सी से लेकर बाजार सब बंद


दिल्ली समेत देश के कई शहरो में बाजारों को एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है. दिल्ली का खान मार्केट सोमवार तक के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बाजार भी बंद रहेंगे. दिल्ली में सिर्फ 50 फीसदी बसें ही आज सड़क पर होंगी.


राजस्थान में 31 तक तो पंजाब में तीन दिनों तक बंदी


देश में जहां एक दिन का जनता कर्फ्यू रहेगा तो वहीं राजस्थान को 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. राजस्थान के अलावा पंजाब के पटियाला जालंधर, होशियारपुर में 3 दिन तक जनता कर्फ्यू लगा रहेगा. वहीं बठिंडा में 27 मार्च तक के लिए बंदी रहेगी.


संघ ने बदला शाखा का समय, सोनू निगम करेंगे ऑनलाइन कॉन्सर्ट


इसके अलावा भी देश में जनता कर्फ्यू के दौरान अलग-अलग चीजें देखने को मिल रही हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपनी शाखा के समय में बदलाव किया है. वहीं विश्व हिंदू परिषद ने अपना धार्मिक अनुष्ठान टाल दिया है. इसके अलावा दुबई से सोनू निगम ऑनलाइन कॉन्सर्ट करेंगे औऱ लोगों की घर रहने में अपने संगीत के जरिए मदद करेंगे. इसके अलावा कई राज्यों में पेट्रोल पंप बंद कर दिए गए हैं.


यहां पढ़ें


न्यूयॉर्क से लौटते ही सेल्फ-आइसोलेट हुए अनुपम खेर, फैंस के बीच शेयर किया वीडियो 


आज भी जारी रहेगी मदर डेयरी की सप्लाई, कंपनी के एमडी बोले- हमारी तैयारी पूरी, घबराने की जरूरत नहीं