नई दिल्ली: नेटफ्लिक्स की फिल्म 'एके वर्सेज एके' को लेकर अभिनेता अनिल कपूर विवादों में घिर गए हैं. दरअसल, फिल्म के कुछ सीन्स को लेकर वायु सेना ने आपत्ति जताई है, जिसके बाद अभिनेता अनिल कपूर ने माफी मांग ली है. दरअसल इस फिल्म में अनिल कपूर ने वायुसेना की यूनिफॉर्म पहन रखी है. हालांकि वायुसेना ने यूनिफॉर्म पर ही आपत्ति जताई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वायुसेना की यूनिफॉर्म कैसी होती है.


वायुसेना आसमान से देश की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होती है. आसमान का रंग नीला होता है, इसलिए भारतीय वायुसेना की यूनिफॉर्म का रंग भी नीला है. वहीं अलग-अलग अवसर और मौसम के चलते भारतीय वायुसेना के पास कुल 15 तरह की यूनिफॉर्म होती हैं. हालांकि हर यूनिफॉर्म में कुछ बदलाव के साथ ही कुछ बातें समान होती है.


कैसी होती है वर्दी?


आमतौर पर पहने जाने वाली वायुसेना की वर्दी ग्रीष्मकालीन सेरेमोनियल की बात करें तो वर्दी में कंधे पर सिल्क की रैंक पट्‌टी के साथ हल्के नीले रंग की आधी बाजू की कमीज और कॉलर टैग लागू होता है. वहीं नीले सलेटी रंग की टेरीकॉट पतलून होती है. इसके अलावा नीले सलेटी रंग की नायलॉन की कम चौड़ी बेल्ट और बेल्ट के बक्कल पर क्रोम की परत वाला क्रेस्ट होता है.


वहीं नोकदार टोपी या अधिकृत पगड़ी, बैज के साथ गहरे नीले रंग की पगड़ी और पगड़ी के नीचे हल्के नीले रंग का बैंड होता है. इसके अलावा सादे काले मोजे, काले ओपी जूते, अधिकृत वायुयानकर्मीदल बैज और अन्य प्रवीणता बैज, अधिकृत पूरे मेडल और अलंकरण भी वर्दी पर लगाना होता है. वहीं सलेटी रंग की नामपटि्‌टका, एयर रैंक के अफसरों के लिए ऐगलेट्‌स और परेड्स में सफेद निवार पट्‌टी जब निर्दिष्ट हो तो उसका इस्तेमाल भी किया जाता है.


क्या है विवाद?


नेटफ्लिक्स की फिल्म 'एके वर्सेज एके' में अनिल कपूर वायुसेना की यूनिफॉर्म की शर्ट पहने दिख रहे हैं, लेकिन पैंट उन्होंने सिविलियन पहन रखी है. वहीं एयरफोर्स की शर्ट भी पैंट से बाहर है और वे फिल्म निर्माता-निर्देशक और एक्टर अनुराग कश्यप से लड़ते दिख रहे हैं. इसको लेकर वायुसेना ने अनिल कपूर के ट्वीट को कोट के साथ रिट्वीट कर आपत्ति जताई है. साथ ही फिल्म से आपत्ति वाले सीन्स को हटाने की मांग की है.


यह भी पढ़ें:
'AK vs AK' विवाद: वायु सेना के ऐतराज़ के बाद अनिल कपूर ने मांगी माफी, बोले- अनादर करने का कोई मकसद नहीं था
अनिल कपूर और अनुराग कश्यप की नेटफ्लिक्स फिल्म 'AK vs AK' से वायु सेना क्यों है नाराज़, जानिए क्या है पूरा विवाद