Lok Sabha Election 2024 Survey: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में अब एक साल से भी कम समय बचा है और सभी दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) से मुकाबला करने के लिए तमाम विपक्षी दल एकजुट हो गए हैं. उधर, एनडीए भी अपनी ताकत बढ़ाने में जुटा है. इस बीच एक सर्वे किया गया है, जिसमें चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. सर्वे के जरिए यह देखने की कोशिश की गई कि बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी.


यह सर्वे टाइम्स नाउ नवभारत-ETG ने किया है, जिसमें देशभर के विभिन्न राज्यों के लोगों से उनकी  राय पूछी गई. सर्वे में जो आंकड़े सामने आए हैं, वह बेहद चौंकाने वाले हैं


क्या कहते हैं आंकड़े
सर्वे में कहा गया कि 2014 और  2019 के मुकाबले एनडीए को कम सीटें मिलेंगी, जबकि यूपीए को पिछले दो लोकसभा चुनावों की तुलना में ज्यादा सीटें मिलती दिखाई गई हैं. सर्वे में कहा गया कि 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 285 से 325 तक सीटें मिल सकती हैं. यह आंकड़ा 2019 और 2014 के मुकाबले कम है. 2014 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 336 सीटें जीती थीं, जबकि 2019 के चुनाव में एनडीए के पास 353 सीटें आई थीं.


यूपीए को मिलेंगी इतनी सीटें
वहीं, सर्वे में कहा गया कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 111-149 सीटें मिल सकती हैं. पिछले दो लोकसभा चुनाव की तुलना में यह आंकड़ा ज्यादा है. 2014 में यूपीए को 60 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि 2019 लोकसभा चुनाव में 91 सीटें जीती थीं. यह सर्वे 2 जुलाई को किया गया था.


लोकसभा चुनावों की तैयारी के बीच विपक्षी दलों ने एकजुट होना शुरू कर दिया है. 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक भी हुई थी, जिसमें कांग्रेस, जेडीयू, आम आदमी पार्टी, टीएमसी समेत 26 विपक्षी दल शामिल हुए थे. विपक्षी दलों की पहली बैठक बिहार के पटना में हुई थी. विपक्षी दलों ने इस गठबंधन को INDIA नाम दिया है. वहीं, एनडीए में भी कई दलों के जुड़ने के बाद गठबंधन की ताकत भी बढ़ गई है.


यह भी पढ़ें:
ज्ञानवापी पर फैसला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से हुई गलती, मस्जिद कमेटी के वकील ने कोर्ट को बताया, CJI बोले- भूल सुधार रहे हैं