नई दिल्ली: आपके आधार कार्ड की सुरक्षा और प्राइवेसी का ध्यान रखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिरण यानी UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए एक खास फीचर लॉन्च किया है. इस खास फीचर का इस्तेमाल करके आप अपने आधार कार्ड को कभी भी लॉक या अनलॉक कर सकते हैं. एक बार आधार लॉक करने के बाद इसके ज़रिए आप सत्यापन से जुड़ी किसी भी सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे, जैसे सिम कार्ड लेना या बैंक अकाउंट खुलवाना आदि. हालांकि वर्चुअल आईडी (VID) के ज़रिए आप केवाईसी की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे.


घर बैठे कर सकते हैं लॉक/अनलॉक
आप अपने आधार कार्ड को घर बैठे ही लॉक या अनलॉक कर सकते हैं. आधार को लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले वर्चुअल आईडी बनानी होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि बिना वीआईडी के आप आधार लॉक नहीं कर सकेंगे और न ही अनलॉक.


सबसे पहले आपको वर्चुअल आईडी बनानी होगी. इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर एसएमएस के ज़रिए भी वर्चुअल आईडी बना सकते हैं. हालांकि यहां आपको इस बात का खयाल रखना होगा कि वर्चुअल आईडी आप तभी बना पाएंगे जब आपका मोबाइल नंबर UIDAI के डेटाबेस में रजिस्टर हो. ऐसी स्थिति में ही एसएमएस के ज़रिए आप वर्चुअल आईडी बना सकेंगे.


ऐसे जेनरेट करें वर्चुअल आईडी
वर्चुअल आईडी जेनरेट करने के लिए आपको 1947 पर 'RVID स्पेस आधार कार्ड का आखिरी चार या आठ अंक' लिखकर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक SMS करना होगा. उदाहरण के लिए 'RVID 1234'. ऐसा करने पर आपको 16 अंकों का एक वर्चुअल आईडी नंबर मिल जाएगा, जिसका इस्तेमाल आपको आधार लॉक और अनलॉक के समय करना होगा.


कैसे करें लॉक
आधार लॉक या अनलॉक करने के दो तरीके हैं.
1. आप UIDAI की वेबसाइट से इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.
2. आप 1947 पर UIDAI को SMS भेजकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


UIDAI की वेबसाइट के ज़रिए लॉक/अनलॉक का तरीका
इसके लिए आप सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जाएं. फिर 'माई आधार' पर क्लिक करें, फिर 'आधार लॉक एंड अनलॉक' ऑप्शन को खोलें.


यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे. पहला लॉक का और दूसरा अनलॉक का.


इसके बाद आप 'लॉक UID' के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर अपनी सभी डिटेल भरें.


डिटेल भरने के बाद आप 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जो सिर्फ 10 मिनट के लिए ही मान्य होगा.


अगले स्टेप में आपको ओटीपी दर्ज करना होगा. ऐसा करते ही आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा.


कैसे करें अनलॉक
अनलॉक करने के लिए आप सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जाएं. फिर 'माई आधार' पर क्लिक करें, फिर 'आधार लॉक एंड अनलॉक' ऑप्शन को खोलें.


यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे. पहला 'लॉक' का और दूसरा 'अनलॉक' का.


यहां आपको 'अनलॉक UID' पर क्लिक करना है. फिर अपनी वर्चुअल आईडी और सेक्युरिटी कोड दर्ज करें.


वर्चुअल आईडी और सेक्युरिटी कोड दर्ज करने के बाद 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक करें. ऐसा करने पर आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जो सिर्फ 10 मिनट के लिए ही मान्य होगा.


ओटीपी दर्ज करें और सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें. ऐसा करते ही आपका आधार अनलॉक हो जाएगा.


SMS के ज़रिए ऐसे लॉक या अनलॉक करें आधार नंबर
वेबसाइट के अलावा आप अपने फोन के ज़रिए SMS भेजकर भी अपना आधार लॉक या अनलॉक करवा सकते हैं. जानें स्टेप्स:-


SMS से कैसे करें लॉक?
इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर SMS भेजना होगा. इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा और उस ओटीपी के ज़रिए ही आप एक और SMS भेजकर आसानी से अपना आधार लॉक कर पाएंगे.


-1947 पर रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर से GETOTP फिर स्पेस और फिर आधार नंबर के अंतिम चार डिजिट लिखकर SMS भेजें. ऐसा करने पर आपको 6 अंकों का एक ओटीपी मिलेगा.


- अब आपको एक और SMS भेजना होगा. इस बार LOCKUID फिर स्पेस और फिर आधार नंबर के अंतिम चार अंक फिर स्पेस और फिर 6 अंकों का ओटीपी नंबर लिखें और 1947 पर SMS कर दें. ऐसा करते ही आपका आधार नंबर लॉक कर दिया जाएगा.


SMS के ज़रिए ऐसे अनलॉक करें आधार नंबर
इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1947 पर SMS भेजना होगा. इसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा और उस ओटीपी के ज़रिए ही आप एक और SMS भेजकर आसानी से अपना आधार अनलॉक कर पाएंगे.


-1947 पर रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर से GETOTP फिर स्पेस और फिर वर्चुअल आईडी नंबर के अंतिम 6 डिजिट लिखकर SMS भेजें. ऐसा करने पर आपको 6 अंकों का एक ओटीपी मिलेगा.


- अब आपको एक और SMS भेजना होगा. इस बार UNLOCKUID फिर स्पेस और फिर वर्चुअल आईडी के अंतिम 6 डिजिट फिर स्पेस और फिर 6 अंकों का ओटीपी नंबर लिखें और 1947 पर SMS कर दें. ऐसा करते ही आपका आधार नंबर अनलॉक कर दिया जाएगा.