नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है, आसमान में दमघोंटू धुंध छाई हुई है. सरकारें लगातार प्रदूषण से निपटने के लिए कदम उठा रही हैं. राजधानी दिल्ली में आज से ऑड ईवन नियम लागू हो रहे हैं, जो 15 नवंबर तक लागू रहेंगे. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर केजरीवाल सरकार ने ये फैसला किया है. वहीं कल पीएमओ में भी कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग हुई, जिसमें प्रदूषण से निपटने के लिए कई निर्देश दिए गए.


दिल्ली में आज से ऑड-ईवन: महिलाओं को मिलेगी छूट, नियम तोड़ने पर लगेगा ₹4000 का जुर्माना


दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से लोग बीमार भी हो रहे हैं, प्रदूषित हवा से बच्चे और बुजुर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं. इसके साथ ही ब्रॉंकियल अस्थमा, क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिस्ऑर्डर, इंटरस्टीशियल लंग डीजीज (फेफड़ों का रोग), सिस्टिक फाइब्रोसिस, फेफड़ों के कैंसर पीड़ित लोगों के लिए प्रदूषित हवा परेशानी बढ़ाने का काम कर रही है. ऐसे में आपके लिए अपना और अपने परिजनों का ध्यान रखना बेदह जरूरी है.


दिल्ली-NCR में आज भी जहरीली है हवा, प्रदूषण का स्तर 700 के पार, अभी नहीं मिलेगी राहत


डॉक्टर्स की सलाह प्रदूषण से बचने के लिए सलाह दे रहे हैं. एबीपी न्यूज़ ने देश के सबसे बड़े अस्पताल दिल्ली स्थित एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया से प्रदूषण से बचाव करने वाले उपाय जाने. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि डॉक्टरों का कहना है कि घर से बाहर ना निकलने में ही फायदा है।


प्रदूषण से बचने के लिए क्या करें?


- जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर जाएं
- घर के अंदर ही व्यायाम करें
- घर से बाहर जाते समय पर मास्क जरूर लगाएं
- ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकि शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बनी रहे
- खाने में विटामिन सी की मात्रा अधिक रखें
- अस्थमा के मरीज दवा अपने साथ जरूर रखें