इस बार मॉनसून को लेकर किसानों के लिए अच्छी खबर आई है, मौसम विभाग की ओर से भारतीय मौसम विभाग ने इस साल मॉनसून में जून से सिंतबर तक भारत में औसत बारिश का प्रेडिक्शन जारी किया. मौसम विभाग द्वारा इस साल मानसून में सामान्य बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. आज इस जानकारी को साझा करने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस की तरफ से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया गया. जिसमें बताया गया जून से सितंबर के दौरान औसत बारिश 870 mm होने का अनुमान है. 



इस साल 1971 से 2020 तक के आधार पर सामान्य बारिश का अनुमान लगाया जाएगा-


मौसम वैज्ञानिकों ने बताया इस साल से मौसम विभाग ने सामान्य बारिश को मापने की पद्धति में कुछ बदलाव किए है. इससे पहले साल 1961 से 2010 तक यानि कि 50 सालों में हुई बारिश के औसत के आधार पर सामान्य बारिश का अनुमान जारी किया जाता था. लेकिन इस साल 1971 से 2020 तक के आधार पर सामान्य बारिश का अनुमान लगाया जाएगा. मौसम विभाग के अनुसार, जून से सितंबर के दौरान औसत बारिश अब 868.6 मिमी मानी जाएगी, पहले इसका औसत 880.6 मिमी था. इस बार नए औसत की तुलना में 99% बारिश के आसार है (+/- 5%). 


सामान्य तौर पर 96% से104% बारिश को सामान्य कहा जाता है. साथ ही इस प्रेसवार्ता के जरिये आईएमडी ने खुशखबरी भी दी है, मौसम विभाग ने ऐसा अनुमान लगाया है कि सूखा दशक खत्म हो चुका है. साल 2011–2020 में मानसून रिवाइविंग स्टेट पर था और साल 2021–2030 तक मानसून के सामान्य रहने की संभावना है. इस साल मौसम विभाग दो चरणों में मानसून का डेटा जारी करेंगे, पहला चरण मिड अप्रैल में और दूसरा जून के शुरुआत या मई के अंत तक जारी होगा.



ये भी पढ़ें:


Santosh Patil Suicide Case: कर्नाटक मंत्री ईश्वरप्पा के खिलाफ FIR, कांग्रेस ने की बर्खास्त की मांग, CM बोम्मई बोले- सामने आएगा सच


Jammu News: कश्मीरी पंडितों को लेकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- घाटी में जल्द होगी वापसी