Vasundhara Oswal: वसुंधरा ओसवाल का नाम इन दिनों चर्चा में हैं. युगांडा में भारतीय मूल के स्विस उद्योगपति पंकज ओसवाल की बेटी को हिरासत में ले लिया गया है. वसुंधरा ओसवाल ने प्रो इंडस्ट्रीज की स्थापना की और वे इसकी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. इस मामले को लेकर उद्योगपति ने संयुक्त राष्ट्र में अपील दायर की है.


वहीं, उनकी दूसरी बेटी रिद्धि ओसवाल ने अपने माता-पिता को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा है कि उनके माता-पिता (पंकज-राधिका ओसवाल) ने खुद को एक सीक्रेट प्लेस पर बंद कर लिया है, जहां से वो वसुंधरा को छुड़ाने की कोशिश कर रहे हैं. 


1 अक्टूबर को लिया गया था हिरासत में


1 अक्टूबर को युगांडा के एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल प्लांट के दौरे के दौरान वसुंधरा ओसवाल को कई हथियारबंद लोगों ने हिरासत में लिया था. पता चला है कि उन्होंने खुद को कानून प्रवर्तन अधिकारी बताया था. लेकिन, वसुंधरा को हिरासत में लेने के दौरान उनके पास न तो कोई वारंट था और न ही उन्होंने किसी तरह का कोई आईडी प्रूफ दिखाया था.


सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों के मुताबिक, वसुंधरा ओसवाल को बहुत ही खराब हालत में रखा गया है. उन्हें 90 घंटे से अधिक समय तक एक जूते से भरे कमरे में रहने के लिए मजबूर किया गया. इसके अलावा नहाने भी नहीं दिया गया है और खाने-पीने की सुविधाओं से वंचित रखा गया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वसुंधरा को शेफ की हत्या और उसके अपहरण के आरोप में हिरासत में लिया गया है.


'मेरे माता-पिता युगांडा नहीं जा सकते'


वसुंधरा ओसवाल की छोटी बहन रिद्धि ओसवाल ने हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में बताया, "मेरे माता-पिता के हाथ बंधे हुए हैं, क्योंकि वे युगांडा भी नहीं जा सकते क्योंकि उन्हें भी गिरफ्तार किया जा सकता है. जैसा कि हमें पता चला है कि युगांडा में पुलिस के पास बहुत ज्यादा पॉवर है. वो बिना वारंट या उचित अदालती प्रक्रिया के भी लोगों को अपनी इच्छा के अनुसार गिरफ्तार कर सकती है. मेरे पिता वसुंधरा को युगांडा भेजने के लिए खुद को दोषी मान रहे हैं. 


उन्होंने आगे कहा," अगर मेरे माता-पिता को गिरफ्तार कर लिया गया तो वे मेरी बहन के लिए लड़ नहीं पाएंगे. मेरी बहन के साथ पहले से ही एक दोषी अपराधी की तरह व्यवहार किया जा रहा है."


'वो रिहाई के लिए कोशिश कर रहे हैं'


उन्होंने कहा, 'उनके माता-पिता (पंकज और राधिका ओसवाल) ने बाहरी दुनिया से संपर्क तोड़ दिया है और केवल उन लोगों से बात कर रहे हैं जो उसकी बहन की मदद कर सकते हैं. उन्होंने मुझे ही सभी पारिवारिक और व्यावसायिक मामलों का प्रभार सौंप दिया गया है. उनके माता-पिता अपना पूरा ध्यान वसुंधरा की रिहाई में लगाना चाहते हैं.


संयुक्त राष्ट्र में की अपील 


वसुंधरा की रिहाई को लेकर परिवार ने संयुक्त राष्ट्र में अपील दायर की है. उन्होंने युगांडा सरकार से भी मदद की अपील की है और पंकज ओसवाल ने युगांडा के राष्ट्रपति को भी पत्र लिखकर बेटी की रिहाई के लिए हस्तक्षेप का आग्रह किया है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)