ह्यूस्टन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका का सबसे महान, समर्पित और वफादार दोस्त बताया. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी 'भारत में सभी लोगों के लिए शानदार काम कर रहे हैं.' ट्रंप ने भारतीय प्रवासियों के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि आपने हमारी संस्कृति को समृद्ध किया, हमारे मूल्यों का बरकरार रखा और हमारे समुदाय को आगे बढ़ाया. आप को सच में अमेरिकी होने पर गर्व है और हम अमेरिकन के रूप में आपको पाकर काफी गौरवान्वित हैं."


भारत के लोगों के लिए शानदार काम कर रहे हैं मोदी- ट्रंप


डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया एक मजबूत और संपन्न भारत को देख रही है. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी भारत में, भारत के लोगों के लिए शानदार काम कर रहे हैं. इस ऐतिहासिक अवसर पर मैं आज उनके साथ रहकर काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं." उन्होंने कहा, "मैं एक महान व्यक्ति, महान नेता, भारत के नेता, मेरे दोस्त, प्रधानमंत्री मोदी को विशेषकर धन्यवाद देना चाहता हूं." इस दौरान ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध पहले से ज्यादा मजबूत हुए हैं.



भारत-अमेरिका कई नए रक्षा सौदों को अंतिम रूप देंगे- ट्रंप


डोनाल्ड ट्रंप कहा कि अमेरिका और भारत एक 'मजबूत रक्षा साझेदारी' स्थापित कर रहे हैं और दोनों पक्ष जल्द ही नए रक्षा सौदों को अंतिम रूप देने के लिए तैयार हैं. ट्रंप ने कहा, "पिछले एक दशक में भारत में अमेरिकी रक्षा बिक्री 18 अरब डॉलर तक पहुंच गई है." उन्होंने कहा, "हम जल्द ही कई नए रक्षा सौदों को पूरा करना चाहते हैं. इनमें से कईयों पर काम चल रहा है."


भारत के साथ मिलकर काम कर रहे हैं- ट्रंप


ट्रंप ने कहा, "हम अमेरिकी अंतरिक्ष बल का निर्माण कर रहे हैं और अंतरिक्ष सहयोग में हाथ मिलाने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. नवंबर में भारत और अमेरिका हमारे रक्षा समझौते की प्रगति का प्रदर्शन करेंगे, जिसके तहत सैन्य अभ्यास 'टाइगर ट्रायंफ' आयोजित किया जाएगा. यह बहुत अच्छा नाम है." उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष अपने राष्ट्रों को 'पहले से कहीं अधिक समृद्ध बनाने' के लिए काम कर रहे हैं.


ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी के कार्यकाल में भारत में 30 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला गया है . 14 करोड़ लोग मध्यम वर्ग की श्रेणी में आयेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है क्योंकि हम व्यवस्था को सरल और लालफीताशाही से मुक्त बना रहे हैं.’’


यह भी पढ़ें-

#HowdyModi: ट्रंप के सामने इमरान पर मोदी का निशाना, कहा- ‘जिनसे देश नहीं संभलता, उन्हें 370 से दिक्कत’


Howdy Modi: इमरान से मिलने से पहले ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- ‘कट्टरपंथी इस्लाम से एकजुट होकर लड़ेंगे भारत-अमेरिका’


पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को दिया सपरिवार भारत आने का न्योता, ट्रंप ने पूछा था- आप मुझे बुलाएंगे?


HOWDY MODI: दुनिया ने देखी पीएम मोदी और ट्रंप के बीच जुगलबंदी, देखें दोनों की दोस्ती की केमिस्ट्री