आज से कुछ 12 हजार साल पहले जब मानव सभ्यता के विकास के दौड़ में था तो वह सबसे पहले मानव शिकारी से खेती और किसानी की ओर आगे बढ़ा. इस बारे में अमेरिका के पेन्सिलवेनिया राज्य की पेन यूनिवर्सिटी के अंर्तराष्ट्रीय शोधकर्ताओं ने शोध किया तो उन्हें पता चला कि सभ्यता के विकास के दौर में जब मानव शिकार से खेती की ओर बढ़ा तो मानव का कद लगभग डेढ़ इंच तक कम हो गया. इस बात की पुष्टि तब हुई जब यूरोप में लगभग 167 प्राचीन मानव कंकालों के डीएनए का अध्ययन किया गया.


शोधकर्ताओं का कहना है कि जब मानव शिकार से खेती और किसानी करने लगें तो इसका मानव शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा,  जिससे उनका कद लगभग डेढ़ इंच तक छोटा हो गया. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जो पौष्टिकता मानव को शिकार करने से मिलती थी वैसी पौष्टिकता मानव को खेती और किसानी से नहीं मिल पाई जिस वजह से उन्हें अनेकों बीमारी घेरने लगी. 


10 हजार साल पहले करने लगे थे खेती 


अगर हम देखें तो पता चलता है यूरोप के लोग सबसे पहले लगभग 10 हजार साल पहले खेती करने लगे थे लेकिन यूरोप के उत्तरी ध्रुव पर रहने वाले लोग खेती और किसानी की ओर बहुत देर से आगे बढ़े इन लोगों के देर से किसानी करने का कारण ये था कि बर्फ वाली जगह पर शिकार करना खेती करने से ज्यादा आसान था, क्योंकि बर्फ हटा-हटा कर खेती करना बहुत ही जटिल था.


शोधकर्ताओं ने यह भी पाया की 12 हजार साल पहले मानव का कद छोटा था लेकिन जब मानव ने खेती की उपज में पौष्टिकता मिलने लगी तो आने वाले सालों में कद बढ़ने के कदम में बढ़ोतरी होने लगी. शोधकर्ताओं का कहना की रिसर्च में उन्होंने यह पाया कि मानव का कद 80 फीसदी उसके जीन और 20 प्रतिशत उसके भौगोलिक क्षेत्र पर निर्भर करता है.    


ये भी पढ़ें:


'शादी के बाद दूल्हे की नसबंदी कराने जैसा है गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष का पद': हार्दिक पटेल


राजस्थान पहुंचे असदुद्दीन ओवैसी, करौली हिंसा को लेकर गहलोत सरकार पर साधा निशाना