नई दिल्लीः अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम गर्म और उमस भरा रहा और क्षेत्र के तापमान में कुछ वृद्धि दर्ज की गयी. हिमाचल प्रदेश में पांच लोग उस समय घायल हो गए, जब आंधी में यूकलिप्टस का एक पेड़ उन पर गिर गया. इनमें से एक की हालत गंभीर बताई गई है.


असम और मेघालय में भारी बारिश होने के कारण असम में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गई है, क्योंकि बाढ़ ने दो और जिलों को अपनी चपेट में ले लिया है. जिससे 1.70 लाख और अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि अगले तीन-चार दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में बहुत ज्यादा परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.


विभाग ने बताया कि अगले तीन दिनों के दौरान नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है. दिल्ली में शुक्रवार को गर्म और उमस भरा मौसम रहा जबकि लोगों को बारिश का इंतजार है. महानगर का अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत और 81 प्रतिशत के बीच रहा.


राष्ट्रीय राजधानी में मौसम कार्यालय ने शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. रात के समय हल्की बारिश या गरज के साथ छींटें पड़ने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. कांगड़ा जिले के दाध चौक के पास शाम चार बजे के आसपास पेड़ उखड़ने की घटना हुई. हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान कुछ डिग्री बढ़ गया. चंडीगढ़ में शाम को हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है.


वहीं अरुणाचल प्रदेश में पिछले पांच दिनों से जारी बारिश के बीच भूस्खलन की घटनाओं में सात लोगों की मौत हो गई और एक व्यक्ति लापता है. अधिकारियों ने बताया कि पापुम पारे जिले में बृहस्पतिवार देर रात भूस्खलन की घटना में आठ महीने की बच्ची समेत एक परिवार के चार सदस्य जिंदा दब गए. पापुम पारे जिला के उपायुक्त पीगे लीगू ने बताया कि भूस्खलन की घटना बृहस्पतिवार देर रात करीब दो बजकर 30 मिनट पर हुई. पुलिस, एनडीआरएफ और स्थानीय लोगों की मदद से शवों को मलबे से बाहर निकाला गया.


मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया और प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि तत्काल देने की घोषणा की. उन्होंने आपदा संभावित क्षेत्र में रह रहे लोगों को सावधानी बरतने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राज्य में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी, इसलिए लोग सभी एहतियाती कदम उठाएं.


इसे भी देखेंः
COVID 19: कब तक आएगा कोरोना वैक्सीन? संसदीय समिति को दी गई ये जानकारी


महाराष्ट्र: रेमडेसिवीर और टोसिलिजुमैब दवा न मिलने की शिकायतों पर गृहमंत्री ने की बैठक, हेल्पलाइन नंबर जारी