Birds Killed in Kerala : केरल (Kerala) के मलप्पुरम जिले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. यहां राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने के लिए एक पेड़ को काटकर हटा दिया गया. इस पैड़ के कटने के बाद यहां सैकड़ों पक्षियों की मौत (Hundreds of birds died) हो गई और उनके अंडे-घोंसले दोनों नष्ट हो गए. 


इस दुखद घटना का वीडियो इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) के अधिकारियों ने भी शेयर किया है. अधिकारी  परवीन कस्वां ने लिखा कि “हर किसी को एक घर चाहिए, हम कितने क्रूर हो सकते हैं. वहीं, नंदा ने अपने वीडियो के साथ लिखा, "अपने घर जल्दी पहुंचने के लिए, हम अपने सह-आवासों के घरों को स्थायी रूप से नष्ट कर देते हैं."






वीडियों देख लोगों ने की निंदा 


44 सेकंड के इस वीडियो को आठ घंटे पहले पोस्ट किया गया था और अब तक इसे 7.25 लाख बार देखा जा चुका है. इसे 8,000 से अधिक बार रीट्वीट किया जा चुका है. इस वीडियों को देखने के बाद नेटिजन्स के साथ-साथ पर्यावरणविदों को भी ठेस पहुंची है. दरअसल, वीडियो में एक बुलडोजर को एक पेड़ को गिराते हुए दिखाया गया है. इस पेड़ पर काफी समय पहले से ही पक्षी रह रहे थे, जिनकी मौत हो गई. लोग इस पेड़ काटने के इस फैसले की निंदा कर रहे हैं. 


केरल वन विभाग ने शुरू की कानूनी कार्रवाई 


पेड़ काटते समय पक्षियों की मौत की घटना के मामले में ठेकेदारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. स्थानीय पब्लिकेशन मनोरमा के अनुसार केरल वन विभाग ने ठेकेदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी शुरू कर दी है. मालूम चला कि संबंधित अधिकारियों की परमिशन के बगैर ये पेड़ काटा जा रहा था. 


ये भी पढ़ें : 


Karnataka: शिवमूर्ति शरणारु को कोर्ट ने 4 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा, छात्राओं से यौन उत्पीड़न के मामले में किया था गिरफ्तार


Lufthansa Airlines: पायलटों की हड़ताल के कारण जर्मनी की लुफ्थांसा एयरलाइन की उड़ान रद्द, IGI पर फंसे 700 यात्री