Kidney Transplant Surgery: हैदराबाद में किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी में डॉक्टरों को बड़ी कामयाबी मिली है. आज तक आपने यह नहीं सुना होगा कि नवजात बच्चे की किडनी को किसी बुजुर्ग में ट्रांसप्लांट किया गया हो, लेकिन हैदराबाद के डॉक्टरों ने यह कमाल कर दिखाया है. डॉक्टरों का कहना है कि किडनी महिला की बॉडी में उसी तरह विकास करेगी, जिस तरह सामान्य तौर पर करती है.


इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक 14 महीने के बच्चे की किडनी 58 साल की महिला में ट्रांसप्लांट की गई है. डॉक्टरों का कहना है कि यह ऑपरेशन काफी ज्यादा मुश्किल था क्योंकि एक बच्चे की किडनी को 58 साल की महिला में ट्रांसप्लांट करना था. जिस बच्चे की किडनी को महिला में ट्रांसप्लांट किया गया है उसका ब्रेन डेड हो चुका था. वहीं महिला के पिछले सात सालों से डायलिसिस पर थी. 


डॉक्टर ने बताया, बेहद मुश्किल थी सर्जरी
यह मामला हैदराबाद के कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (KIMS) का है. डॉक्टर उमामहेश्वर राव इस सर्जरी को लीड कर रहे थे. उन्होंने बताया कि यह ऑपरेशन बाकी किडनी ट्रांसप्लाट के मामलों से काफी अलग था क्योंकि व्यस्क लोगों में सर्जरी करना काफी अलग होता है, लेकिन इस केस में एक 14 महीने के बच्चे की किडनी को 58 साल की महिला में ट्रांसप्लांट करना था.


महिला में भी विकास करेगी किडनी
राव ने कहा कि इस मामले में हमें काफी सारी बातों का ध्यान रखना था और सावधानी बरतते हुए ऑपरेशन किया गया. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना था कि बच्चे और महिला के अंगों के साइज में काफी फर्क है तो किडनी ट्रांसप्लांट करने की कितनी संभावना है और मरीज की बॉडी इसे स्वीकार कर भी पाएगी या नहीं. डॉक्टर ने कहा कि अक्सर किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन में कई दिक्कतें आती हैं और धमनी में खून के जमने जैसी समस्याओं का भी खतरा रहता है, लेकिन इस ऑपरेशन में ऐसी कोई भी बात सामने नहीं आई है.


इन डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन
डॉक्टर ने यह भी बताया कि मानव किडनी तीन साल की उम्र तक विकास करती है और ट्रांसप्लांट की गई किडनी महिला के शरीर में भी विकास करती रहेगी. डॉ. उमामहेश्वर राव के अलावा, टीम में डॉ. पराग, डॉ. चेतन, डॉ. दिवातक नायडू गज्जाल, डॉ. वीएस रेड्डी, डॉ. गोपीचंद, डॉ. श्री हर्षा, डॉ. नरेश कुमार और डॉ. मुरली मोहन भी शामिल थे.


यह भी पढ़ें:


DRDO साइंटिस्ट ने पाकिस्तान भेजी ब्रह्मोस-अग्नि और यूसीवी जैसी मिसाइलों की जानकारी, चार्जशीट में खुलासा