हैदराबादः महिला पशु चिकित्सक (वेटनरी डॉक्टर) से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले में एक वीडियो सामने आया है. इसी वीडियो के आधार पर आरोपियों की गिरफ्तारी हुई थी. वीडियो हैदराबाद के एक पेट्रोल पंप का है. इस पेट्रोल पंप पर आरोपी लड़की को जलाने के लिए पेट्रोल खरीदने गया था. पेट्रोल पंप पर लगे सीसीटीवी फुटेज में रेप और हत्या के आरोपी जोलु शिवा को देखा जा रहा है.


जोलु शिवा रात में 12:56 बजे पेट्रोल खरीदने गया था. इस सीसीटीवी फुटेज के जरिए पुलिस को हैदराबाद गैंगरेप और हत्याकांड सुलझाने में काफी मदद मिली. आरोपियों की गिरफ्तारी में यह वीडियो सबसे बड़ा सबूत बना.


इस बीच राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के सात सदस्यीय दल ने शनिवार को उस जगह का दौरा किया जहां पशु चिकित्सक के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के आरोप में गिरफ्तार किये गए आरोपी कथित मुठभेड़ में मारे गए थे.


एनएचआरसी का दल चट्टनपल्ली गांव पहुंचा जहां यह कथित मुठभेड़ हुई थी. दल में एक फोरेंसिक विशेषज्ञ भी शामिल हैं. यह मुठभेड़ स्थल उस जगह से थोड़ी ही दूर पर है जहां 27 नवंबर की रात पशु चिकित्सक से सामूहिक दुष्कर्म और हत्या किये जाने के बाद उसका जला हुआ शव बरामद हुआ था.


अधिकारियों ने कहा कि दल ने पोस्टमार्टम के बाद महबूबनगर के सरकारी अस्पताल में रखे गए आरोपियों के शव का भी निरीक्षण किया. आरोपियों के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी करायी गयी.


इस बीच तेलंगाना पुलिस ने कहा कि उसने चारों आरोपियों के खिलाफ उनके साथ गए पुलिसवालों पर “हमला” करने का मामला दर्ज किया गया है.


इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दो जनहित याचिका दायर कर पुलिस कार्रवाई में हुई मौतों की उसके पूर्व न्यायाधीशों की निगरानी में एसआईटी जांच कराने की मांग की गई है.


Hyderabad Case का पहला सबूत मिला