Raja Pateria On PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कांग्रेस नेता राजा पटेरिया की ओर से की गई टिप्पणी पर राजनीतिक भूचाल आने के बाद अब सफाई आई है. राजा पटेरिया ने सफाई में कहा है कि वो गांधी की विचारधारा मानने वाले व्यक्ति हैं. इस तरह का कोई बयान नहीं दे सकता, बल्कि मेरी बात को तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया है.  उनके बयान के बाद राजनीति जगत में हलचल पैदा हो गई थी. यहां तक कि उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हो गई.


मामले को तूल पकड़ता देख राजा पटेरिया ने कहा है कि मैं गांधी की विचारधारा का अनुयायी हूं. मेरे बयानों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया. गांधी का अनुसरण करने वाला कभी भी किसी की हत्या के पक्ष में नहीं हो सकता. राजा पटेरिया की टिप्पणी के बाद बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर हो गई. तो वहीं कांग्रेस नेता कमलनाथ ने भी ट्वीट कर निंदा की है.


क्या है विवादित बयान?


सोशल मीडिया पर सोमवार सुबह सामने आए एक वीडियो में कथित तौर पर पटेरिया को कांग्रेस कार्यकर्ताओं से यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मोदी चुनाव खत्म कर देंगे. मोदी धर्म, जाति, भाषा के आधार पर (लोगों को) बांट देंगे. दलितों का, आदिवासियों का, अल्पसंख्यकों का भावी जीवन खतरे में है. संविधान बचाना है तो मोदी की हत्या करने के लिए तत्पर रहो. हत्या का मतलब है, हराने का काम करो. पटेरिया का यह कथित वीडियो मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के पवई कस्बे का है.


कमलनाथ ने क्या कहा?


कलनाथ ने ट्वीट करके कहा है कि कांग्रेस पार्टी और उसका एक-एक कार्यकर्ता बापू के सत्य और अहिंसा के सिद्धांत का पालन करता है. अहिंसा के मार्ग पर चलकर बलिदान देना हमारा कर्तव्य पथ है और इतिहास इसका गवाह है. महात्मा गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर देश को आजादी दिलाई और उसी राह पर चलकर आज तक हमारा देश, देशवासी, संविधान और लोकतंत्र सुरक्षित हैं, पुष्पित और पल्लवित हुए हैं.


उन्होंने आगे लिखा कि 45 साल के राजनीतिक जीवन में मैंने हमेशा सत्य और अहिंसा का पालन किया है और हमेशा करता रहूंगा इस विषय पर कोई उंगली नही उठा सकता. आज प्रदेश में एक नेता का कथित वीडियो वायरल हो रहा है, यदि उसमें लेशमात्र भी सच्चाई है तो हम ऐसे बयान की कड़ी निंदा करते हैं. मैं देश के प्रधानमंत्री जी के दीर्घायु होने की कामना करता हूं. मैं और कांग्रेस का एक-एक सच्चा कार्यकर्ता मन, वचन और कर्म से संविधान और लोकतंत्र की मजबूती और सत्य-अहिंसा के प्रति सदैव दृढ़ और प्रतिबद्ध हैं.


बीजेपी की प्रतिक्रिया


केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने पटेरिया के इस बयान के लिए कांग्रेस की घोर निंदा की और कहा कि ये कांग्रेस की हिंसक मानसिकता का परिचायक है. इस प्रकार की मानसिकता के कारण ही देश भर में कांग्रेस का पराभव हुआ है. उन्होंने कहा कि इस ‘‘निंदनीय और घृणित’’ बयान के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को माफी मांगनी चाहिए और मध्य प्रदेश सरकार को घटना को संज्ञान में लेकर कार्यवाही करनी चाहिए.


इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इस प्रकार की आपत्तिजनक टिप्पणी करने का कांग्रेस का पुराना इतिहास रहा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी को ‘‘मौत का सौदागर’’ कहा था, वहीं वर्तमान अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हाल ही में प्रधानमंत्री की तुलना ‘‘रावण’’ से की थी.


उन्होंने कहा कि पटेरिया का बयान कांग्रेस शासन के दौरान पनपी ‘‘हत्या की राजनीति’’ को रेखांकित करता है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को देश की जनता ने समय-समय पर सबक सिखाया है, लेकिन फिर भी उसने कोई सीख नहीं ली है. चौबे ने पटेरिया के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने की मांग की.


ये भी पढ़ें: Raja Pateriya: पहले भी विवादित बयान दे चुके हैं कांग्रेस नेता राजा पटेरिया, पुलिस को लेकर कह दी थी ये बात