PM Modi In Ahmedabad: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वामीनारायण संप्रदाय के प्रमुख स्वामी महाराज शताब्दी महोत्सव में हिस्सा लेने के लिए बुधवार शाम अहमदाबाद पहुंचे. यहां उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मेरा सौभाग्य है कि इस कार्यक्रम में मुझे बोलने का अवसर मिला है. इस जगह पर मुझे दिव्यता की अनुभूति होती है. इस परिसर में भारत का हर एक रंग दिखता है.


उन्होंने कहा कि इस नगर में संत पंरपरा रही है. इस आयोजन के लिए सारे संत जन को धन्यवाद. स्वामी जी के विचार शाश्वत हैं. साल 1981 में मुझे पहली बार स्वामी जी के साथ सत्संग करने का अवसर मिला था. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी महान परंपरा, संतों ने प्रस्थापित वेद से विवेकानंद तक, जिस धारा को प्रमुख स्वामी जैसे महान संतों ने आगे बढ़ाया, उस 'वसुधैव कुटुंबकम' की भावना का आज 'शताब्दी समारोह' में दर्शन हो रहा है.


इस घटना का भी किया जिक्र


इस दौरान पीएम मोदी ने एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि साल 2002 में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान, जब मैं राजकोट से प्रत्याशी था तो मुझे दो संतों ने एक कलम दी और कहा कि प्रमुख स्वामी महाराज जी ने कहा है कि आप अपने कागज पर इस पेन से हस्ताक्षर करें. तब से लेकर काशी तक ये प्रक्रिया जारी है.


इसके अलावा उन्होंने एक और घटना का जिक्र करते हुए कहा कि डॉ. मनमोहन जोशी के नेतृत्व में एकता यात्रा के दौरान जम्मू के रास्ते में कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था. जैसे ही मैं जम्मू पहुंचा तो मुझे सबसे पहले प्रमुख स्वामी महाराज जी का फोन आया और उन्होंने मेरी कुशलता के बारे में पूछा.


दुनिया में दिखाई देता है प्रमुख स्वामी महाराज का विजन


उन्होंने आगे कहा कि दुनिया के किसी भी हिस्से में चले जाइए, आपको प्रमुख स्वामी महाराज जी के विजन का परिणाम दिखाई देगा. उन्होंने सुनिश्चित किया कि हमारे मंदिर आधुनिक हों और वे हमारी परंपराओं को उजागर करते हों. उनके जैसे महान लोगों और रामकृष्ण मिशन ने संत परंपरा को फिर से परिभाषित किया है.


ये भी पढ़ें: '...BJP की गुजरात इकाई इसका उदाहरण है', संसदीय दल की बैठक में बोले पीएम मोदी, देखें तस्वीरें