Opposition Alliance Name: 18 जुलाई को बेंगलुरु में 26 बीजेपी विरोधी दलों का एक मंच पर आना सुर्खियों में बना हुआ है. विपक्षी दलों की बैठक में 2024 के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया, जिसका नाम है INDIA यानि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव एलांयस. नाम के ऐलान के साथ ही इस पर बहस छिड़ गई है. बीजेपी ने INDIA नाम रखने पर हमला बोला है, तो कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने नाम का विरोध करने पर बीजेपी को निशाने पर लिया. इस बीच एक दिलचस्प जानकारी ये सामने आई है कि पहले इस गठबंधन के लिए दूसरा नाम तय हुआ था, लेकिन मीटिंग में ऐन वक्त पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इस पर आपत्ति उठा दी. आइए पूरी कहानी जानते हैं.


एबीपी न्यूज के सूत्रों के अनुसार, गठबंधन के लिए पहले INDIA का नाम इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इनक्लूसिव एलायंस रखने पर विचार किया गया था. मीटिंग के दौरान जब इस नाम का प्रस्ताव रखा गया तो नीतीश कुमार ने आपत्ति उठा थी. नीतीश की आपत्ति डी से डेमोक्रेटिक शब्द को लेकर थी.


नीतीश कुमार ने सुझाया नाम


सूत्रों के अनुसार, नीतीश ने बैठक के बीच ही कहा कि डेमोक्रेटिक शब्द बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस) में भी आता है. इसकी जगह कोई दूसरा शब्द लिया जाना चाहिए. नीतीश कुमार ने सुझाव दिया कि डेमोक्रेटिक की जगह डेवलपमेंट शब्द रखा जाए. करीब आधे घंटे तक इस पर बहस हुई और आखिर में नीतीश के सुझाव को मान लिया गया.


बीजेपी ने किया 'इंडिया' नाम का विरोध


विपक्षी दलों के गठबंधन का शॉर्ट फॉर्म में इंडिया नाम रखने का बीजेपी नेताओं की तरफ से विरोध हो रहा है. सबसे तगड़ा विरोध बीजेपी नेता और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने किया है. सरमा ने ट्वीट कर कहा, अंग्रेजों ने हमारे देश का नाम इंडिया रखा. हमें खुद को औपनिवेशिक विरासत से मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए. इसके बाद उन्होंने अपने ट्विटर बॉयो से ही इंडिया शब्द हटा दिया


संजय राउत बोले- विरोध करने वाले देशभक्त नहीं


नाम का विरोध कर रही बीजेपी पर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने हमला बोला और कहा कि इंडिया नाम पर विवाद करने वाले देशभक्त नहीं हैं. वहीं, आप नेता संजय सिंह ने कहा, स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया, ये नाम तो मोदीजी ने और उनकी सरकार ने दिए हैं. मोदी जी तो अंग्रेज नहीं है, फिर उन्होंने इंडिया का नाम क्यों जोड़ा. 


यह भी पढ़ें


Opposition Party Meet: 'मोदीजी तो अंग्रेज नहीं हैं, फिर...', INDIA नाम के विरोध पर बोले संजय सिंह, एनडीए को दिया नया नाम