नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उज्ज्वला योजना से खुश हो कर कश्मीर की एक महिला अर्जुमाना ने कहा कि रमजान के पवित्र महीने में दुआ करूंगी कि आगे नरेन्द्र मोदी की जीत हो. पीएम मोदी उज्ज्वला योजना का लाभ पाने वाली मुस्लिम महिलाओं से वीडियो कॉन्फरेंसिंग के जरिए बात कर रहे थे. महिला ने कहा कि पहले उन्हें धुएं में खाना पकाना पड़ता था जिसकी वजह से उन्हें रमजान में दिक्कत होती थी. लेकिन उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर मिलने के बाद से उनकी परेशानियां कम हो गई हैं. अब रमजान में खाना पकाने में उन्हें आसानी होती है.


उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उज्ज्वला योजना की वजह से लकड़ियों का कटाव भी कम हुआ है.इससे ग्रामीण गरीब महिलाओं का सशक्तिकरण हुआ है और ये उन महिलाओं से बेहतर कौन बता सकता है जिन्होंने कई वर्ष चूल्हा फूंकते-फूंकते निकाल दिया. उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना से गरीब, पिछले पायदान पर खड़े लोग, दलित आदिवासियों को अधिक लाभ मिला है.


प्रधानमंत्री मोदी ने महान साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद की कहानी ईदगाह का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें इस कहानी से उज्ज्वला योजना लागू करने की प्रेरणा मिली. ईदगाह में एक बच्चा जब मेले में जाता है तो अपने लिए खाने का सामान नहीं लेता है बल्कि अपनी मां के लिए एक चिमटा लेकर आता है ताकि वो अच्छे से रोटी बना सकें. लड़का देखता था कि चिमटा नहीं होने की वजह से मां के हाथ जल जाते थे.


1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की गई थी. इसके तहत अभी तक 3.93 करोड़ कनेक्शन बाटे गए हैं. 2020 तक इस योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है.


यहां देखें वीडियो: