श्रीलंकाई वायुसेना के 70वें स्थापना दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया भी कोलंबो पहुंचे हैं. इस दौरान वे श्रीलंकाई वायुसेना के कोलंबो के करीब आयोजित एयरो-शो में उपस्थित रहेंगे जिसमें भारतीय वायुसेना की विशेष सांरग हेलीकॉप्टर और सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट एयरोबैटिक टीम के साथ-साथ एलसीए तेजस भी हिस्सा ले रहा है. इस दौरे से भारत और श्रीलंका के सैन्य संबंधों को और अधिक मजबूत होने में मदद मिलेगी.


भारतीय वायुसेना की रीढ़ की हड्डी बनने जा रहा स्वदेशी फाइटर जेट, एलसीए तेजस अब देश से बाहर भी अपनी ताकत का डंका बजाने जा रहा है. आज से 7 मार्च तक होने वाले एयर-शो में भाग ले रहा है. ये एयर-शो श्रीलंकाई वायुसेना ने अपने 70वें स्थापना दिवस के मौके पर कोलंबो के करीब आयोजित किया है.


बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना की 'सारंग' और 'सूर्यकिरण' एयरोबैटिक टीम्स भी इस एयर-शो में हिस्सा ले रही है. सारंग भारतीय वायुसेना की हेलीकॉप्टर एयरोबैटिक टीम है तो सूर्यकिरण एयरक्राफ्ट टीम है.


आपको बता दें, कुल मिलाकर अब 143 एलसीए तेजस वायुसेना में शामिल होंगे. इसके अलावा तेजस बनाने वाली सरकारी कंपनी, एलसीए-मार्क-2 वर्जन पर भी काम कर रही है. हाल ही में बैंगलुरू में हुए एयरो-शो में भी एलसीए तेजस ने शिरकत की थी और फ्लाईंग डिस्पिले में मुख्य भूमिका निभाई थी.


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया साफ तौर से कह चुके हैं कि निकट भविष्य में एलसीए तेजस वायुसेना की रीढ़ की हड्डी बनेगा. इसके अलावा भारत एलसीए तेजस को मित्र-देशों को एक्सपोर्ट करने का प्लान भी तैयार कर रहा है.


लेकिन, ये पहला मौका नहीं है जब एलसीए तेजस जब देश से बाहर किसी एयरो-शो में हिस्सा ले रहा है. इससे पहले तेजस बहरीन और मलेशियाई एयरो-शो में हिस्सा ले चुका है. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, भारत और श्रीलंका की वायुसेनाओं के बीच एक्सरसाइज, ऑपरेशन्ल-एक्सचेंज और मिलिट्री एजेकुशेन कोर्सेज का आदान-प्रदान भी चलता रहता है.


श्रीलंका के 70वें स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित सैन्य-समारोह में भारतीय वायुसेना के हिस्सा लेने से पता चलता है कि दोनों देशों की वायुसेनाओं में किसी तरह के प्रोफेशनल संबंध हैं. गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना की सूर्यकिरण एयरबैटिक टीम ने वर्ष 2001 में श्रीलंका एयरफोर्स के 50वें स्थापना दिवस में भी हिस्सा लिया था.


यह भी पढ़ें.


CM उद्धव ठाकरे बोले- किसानों की राह में कांटे बिछाने वाले चीन को देखते ही भाग जाते हैं, बीजेपी भड़की


छापेमारी के बाद अब अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू से IT की टीम कर रही है पूछताछ