नई दिल्ली: पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राईक को अंजाम देने वाले वायुसेना के पांच जांबाज पायलटों को वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा. वायुसेना के मेडल से इन पायलटों का सम्मान कल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया जाएगा. 26 फरवरी को पाकिस्तान में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर इन पायलटों ने बम बरसाए थे.


जिन पायलटों को वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा, उनमें विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजाडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह शामिल हैं. वायुसेना के ये सभी जांबाज पायलट मिराज 2000 विमान उड़ा रहे थे.


वीर चक्र से सम्मानित होंगे विंग कमांडर अभिनंदन


वहीं, विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भी कल स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. वीर अभिनंदन ने पाकिस्तान में घुसकर पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था. अभिनंदन को कल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर चक्र दिया जाएगा. ‘वीर चक्र’ वीरता का तीसरा सबसे बड़ा सम्मान है. वीरता सम्मान उन जवानों को दिए जाते हैं जो असधारण साहस और बहादुरी का परिचय देते हैं.


अभिनंदन ने मार गिराया था पाकिस्तान का एफ-16 विमान


बता दें कि 27 फरवरी को भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने के दौरान हवा में हुई लड़ाई में अभिनंदन का मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो कर गिर गया और अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था.


अभिनंदन लगभग तीन दिन तक पाकिस्तान की कैद में रहे. पाकिस्तान ने विंग कमांडर को एक मार्च रात को रिहा किया था. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन’ ने गहन जांच के बाद अभिनंदन को फिर से विमान उड़ाने की मंजूरी दे दी है.


यह भी पढ़ें-


मोदी सरकार-2 के 75 दिन पूरे: पीएम बोले- जो फैसले कभी नामुमकिन थे, उन्हें हमने हकीकत में बदले


राज्यपाल के बयान पर बोले राहुल- डियर 'मालिक' बिना किसी शर्त के जम्मू-कश्मीर आने का न्यौता स्वीकार, कब आऊं?


सुप्रीम कोर्ट में बोले राम लला के वकील- अयोध्या को भगवान राम का जन्मस्थान मानते हैं हिंदू


WhatsApp में जल्द मिल सकता है फिंगरप्रिंट लॉक सपोर्ट, इन फीचर्स पर भी हो रहा है काम