Air Force Day Rehearsal: एयरफोर्स डे से पहले ही वायुसेना ने इस दिन को मनाने के लिए गुरुवार (6 अक्टूबर) को शानदार फुल ड्रेस रिहर्सल को अंजाम दिया. इस मौके पर पश्चिम वायु कमान के (Wester Air Command) के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल एस प्रभाकरण (Air Marshal S Prabhakaran) भी मौजूद रहे. इस दौरान परेड में मार्चिंग दस्ते, एमआई-17 और रुद्र (Rudra) हेलीकॉप्टरों ने फ्लाईपास्ट ( Flypast ) किया. वहीं राइफल डिस्प्ले टीम ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया. भारतीय वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 


चीफ ने बढ़ाया जोश


भारतीय वायु सेना (IAF) का वायुसेना दिवस 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इसमें एक पूर्व सेना प्रमुख के साथ कई रिटायर्ड वायु सेना चीफ के शामिल होने की उम्मीद है. इस अहम दिन से पहले एयरफोर्स ने 6 अक्टूबर गुरुवार को वायु सेना दिवस परेड और फ्लाई पास्ट के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की. इस मौके पर पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल एस प्रभाकरण समीक्षा अधिकारी के तौर पर मौजूद थे.


उन्हीं की मौजूदगी मे ये फुल ड्रेस रिहर्सल की गई. परेड में मार्चिंग दस्तों ने अपने कौशन का प्रदर्शन किया. वहीं एमआई-17 और रुद्र हेलीकॉप्टरों ने फ्लाईपास्ट के जरिए वायुसेना की आसमानी ताकत दिखाई. राइफल डिस्प्ले टीम ने भी अपने हुनर को दिखाया.  वायु सेना कर्मियों ने रेकॉर्ड वक्त में मारुति जिप्सी (Maruti Gypsy) तोड़ कर फिर से असेंबल करने जैसे करतब भी दिखाए.


अपना सर्वश्रेष्ठ दें


इस मौके पर परेड में भाग लेने वाले वायुसेना के जवानों से एयर मार्शल एस प्रभाकरण ने कहा कि उन्हें पूरी एयरफोर्स से चुना गया है, इसलिए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है. उन्होंने याद दिलाया कि आने वाले वायुसेना दिवस पर उन्होंने बेहतरीन कौशल का प्रदर्शन करना है. वायु सेना दिवस पर भारतीय वायुसेना की एक नई छलावरण वर्दी (Camouflage Uniform) का भी अनावरण किया जाएगा. इस वर्दी का गुरुवार को परेड में नकली अनावरण किया गया, हालांकि, वास्तविक वर्दी सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखाई गई. 


सारंग-सूर्यकिरण को मिली तालियां


गुरुवार (6 अक्टूबर) दोपहर को सूर्यकिरण (Suryakiran) और सारंग (Sarang) टीमों ने कई विमानों और एरोबेटिक्स के प्रदर्शन का एक फ्लाई पास्ट सुखना झील (Sukhna Lake) पर किया. इसे यहां मौजूद  भीड़ ने खूब सराहा. फ्लाई पास्ट में भाग लेने वाले विमानों में विंटेज डकोटा, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर, चिनूक मीडियम लिफ्ट (Chinook Medium Lift) हेलीकॉप्टर, अपाचे हेलीकॉप्टर  Apache Helicopters), ध्रुव हेलीकॉप्टर, एमआई-17, राफेल, सुखोई -30 एमकेआई, जगुआर, मिराज, तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, एम्ब्रेयर जैसे विमान शामिल थे. 


ये भी पढ़ें:


Air Force Day 2022: पहली बार दिल्ली से बाहर मनाया जाएगा एयर फोर्स डे, राफेल-सुखोई समेत 75 एयरक्राफ्ट लेंगे हिस्सा


Air Force Day 2022: भारतीय वायुसेना की आज चंडीगढ़ में फुल ड्रेस रिहर्सल, पहली बार दिल्ली से बाहर होगी प्रैक्टिस