नई दिल्ली: बालाकोट‌ एयर स्ट्राइक को‌‌ अंजाम देने वाली मिराज2000 फाइटर जेट की स्कॉवड्रन को इस बार वायुसेना दिवस पर यूनिट-साइटेशन से सम्मानित किया‌‌ जाएगा. 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस पर मिराज के साथ साथ विंग कमांडर अभिनंदन की 51 स्कॉवड्रन और भटिंडा‌ स्थित सिग्नल यूनिट को भी बालाकोट एयर स्ट्राइक और उसके अगले दिन पाकि‌स्तानी वायुसेना से एरियल-इंग्जेमेंट के लिए सम्मानित किया जाएगा. इस बात की घोषणा आज राजधानी दिल्ली से सटे हिंडन एयरबेस पर वायुसेना दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान किया गया.


हिंडर एयरबेस पर आज वायुसेना दिवस की फुल ड्रैस रिहर्सल के दौरान भारतीय वायुसेना की ताकत का नमूना देखने को मिला. रिहर्सल में मिराज2000 से लेकर मिग21 बाइसन, सुखोई, जगुआर ने फ्लाई पास्ट में हिस्सा लिया. इसके अलावा हाल ही में अमेरिका से लिए चिनूक हेवी लिफ्ट हेलीकॉप्टर और अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर भी पहली बार वायुसेना दिवस के मौके पर हवा में दिखाई पड़ेंगे. वायुसेना की सारंग हेलीकॉप्टर टीम और हॉक सूर्यकिरण एयरोबिक्स टीम भी अपना करतब दिखाएंगी.


परेड की शुरूआत सुबह करीब 8 बजे वायुसेना के पैराट्रूपर्स की आकाशगंगा टीम ने आसमान से पैराजंप करके होगी. परेड करीब 10.50 बजे तक चलेगी. हिंडन एयरबेस पर स्टेटिक डिस्पले में भी मिराज2000 और मिग21 बाइसन लड़ाकू विमानों को स्वदेशी लड़ाकू विमआन, तेजस के साथ रखा गया.‌


इसके अलावा अवैक्स टोही विमान, सुखोई, अपग्रेडेड मिग29 फाइटर जेट भी फ्लाई पास्ट और स्टेटिक डिस्पले का हिस्सा बने. इसके अलावा स्वदेशी मिसाइल सिस्टम, आकाश और सतह से आसमान में मार करने वाली इजरायली स्पाइडर मिसाइल भी स्टेटिक डिस्पले का हिस्सा है. रिहर्सल में वायुसेना के गरूण कमांडोज़ ने वीआईपी इवैक्युशऐन ड्रिल पेश की और वायुसैनिकों ने मार्च पास्ट की.


रिहर्सल के दौरान घोषणा की गई की इस बार वायुसेना दिवस पर हिंडन एयरबेस पर वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाली मिराज 2000 की 9 नंबर स्कॉवड्रन को यूनिट प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित करेंगे.


अनुच्छेद 370 हटने के दो महीने बाद नजर आए फारूक अब्दुल्ला, NC के नेताओं ने इजाजत के बाद की मुलाकात


ग्वालियर स्थित मिराज 2000 की इस स्कॉवड्रन को 'वुल्फपैक' के नाम से जाना जाता है. प्रशस्ति पत्र की घोषणा की गई कि मिराज2000 विमानों द्वारा बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने के लिए 'स्पाइस मिशन' कोडनेम दिया गया था. ग्वालियर से करीब डेढ़ हजार (1500) किलोमीटर दूर एलओसी पार कर पाकि‌स्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के ट्रैनिंग कैंप पर हमला करने के लिए वुल्फपैक के मिराज2000 का इस्तेमाल किया गया था.


बालाकोट एयर स्ट्राइक के अगले दिन यानि 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना के हमले को नाकाम करने में अहम भूमिका निभाने वाली श्रीनगर स्थित 51 स्कॉवड्रन को भी यूनिट-साईटेशन से नवाजा जायेगा. ये मिग21 बाइसन फाइटर जेट की स्कॉवड्रन है और 'स्वॉर्ड-आर्म्स' के नाम से जानी जाती है‌. विंग कमांडर अभिनंदन इसी स्कॉवड्रन में तैनात थे‌.


वुल्फपैक और स्वॉर्ड आर्म्स के अलावा वायुसेना की भटिंडा स्थित 601 सिग्नल यूनिट को भी बालाकोट‌ स्ट्राइक और 27 फरवरी की डॉगफाइट में अहम भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया जायेगा.


अवैक्स (एयर वार्निंग अर्ली कंट्रोल सिस्टम यानि एडब्लूईसीएस) टोही विमान वाली इस यूनिट ने बालाकोट हमले और 27 फरवरी की डॉगफाइट में वायुसेना की 'आंख और कान' का काम किया था. इस यूनिट ने इन दोनों ऑपरेशन में वायुसेना के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का काम किया था.