IAS Coaching Centre Deaths: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राऊज आईएएस स्टडी सर्किल में तीन छात्रों की मौत के मामले की जांच सीबीआई हर एंगल से कर रही है. बुधवार (28 अगस्त) को सीबीआई ने विशेष अदालत के सामने रिपोर्ट पेश की.


रिपोर्ट में सीबीआई ने बताया कि आईआईटी प्रोफेसरों की टीम ने एसयूवी और कोचिंग सेंटर के गेट की जांच की हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीआई ने अदालत से एक सप्ताह का अतिरिक्त समय मांगा है ताकि इंस्पेक्टर, वाहन की और अच्छे से जांच कर सकें.


सीबीआई ने क्या बताया?


सीबीआई ने विशेष अदालत के समक्ष अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि आईआईटी प्रोफेसरों की टीम ने बीते रविवार को जब्त किए गए वाहन के साथ ही गेट का भी माप लिया. बताया गया कि एसयूवी की जांच एक विशेषज्ञ यानी मोटर व्हीकल एक्सपर्ट भी करेंगे. दरअसल, वाहन मालिक ने एसयूवी को छोड़ने की मांग की थी. 


कैसे हुई थी मौत?


सीबीआई ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि सिविल सेवा परीक्षा के तीनों अभ्यर्थियों की मौत डूबने की वजह से हुई थी. बता दें कि भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के तहत धारा 105 (गैर इरादतन हत्या) सहित इस मामले की जांच जारी है. 



किसने मांगी जमानत?

 

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग संस्थान राऊज आईएएस स्टडी सर्कल के बेसमेंट के चार सह-मालिकों ने दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख कर अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मामले में जमानत का अनुरोध किया है. जुलाई में, बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने के कारण सिविल सेवा परीक्षा के तीन अभ्यर्थियों की डूबने से मौत हो गई थी.

 

जेल में बंद चारों सह-मालिकों ने अनुरोध किया है कि वे केवल बेसमेंट के मालिक हैं. उन्होंने दलील दी है कि बेसमेंट को कोचिंग संस्थान को किराये पर दिया गया था और इसलिए इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में उनकी कोई भूमिका नहीं है.