Kerala Chief Secretary Husband Wife: केरल में एक आईएएस पत्नी अपने पति के रिटायर होने के बाद उस पद पर आसीन हुई, जहां पहुंचना किसी भी नौकशाह का सपना होता है. ये कोई आम पद नहीं बल्कि राज्य सरकार में मुख्य सचिव का पद है. 1990 बैच की आईएएस अधिकारी शारदा मुरलीधरन ने शीर्ष नौकरशाही पद उनके पति वी वेणु से लिया है, जो 31 अगस्त को रिटायर हुए थे. 


केरल सरकार ने 21 अगस्त को मुरलीधरन की नियुक्ति की जानकारी दी थी. उन्होंने पहले अतिरिक्त मुख्य सचिव (योजना और आर्थिक मामले) के रूप में कार्य किया. वेणु और मुरलीधरन दोनों 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.


शुक्रवार (30 अगस्त) को वी वेणु के लिए विदाई के दौरान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल ने ऐसे उदाहरण देखे हैं जहां पति-पत्नी की जोड़ी महत्वपूर्ण नौकरशाही पदों पर रही है, लेकिन यह पहली बार है कि एक मुख्य सचिव को उनके पति द्वारा उत्तराधिकारी बनाया गया है.


शशि थरूर ने भी शेयर किया ये खास मूमेंट


कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आधिकारिक हैंडओवर समारोह की एक क्लिप साझा की और लोगों का इस तरफ ध्यान खींचा. कांग्रेस नेता ने लिखा, 'भारत में पहली बार (जहां तक किसी को याद है), केरल के निवर्तमान मुख्य सचिव डॉ. वी वेणु ने तिरुवनंतपुरम में सचिवालय में एक औपचारिक हैंडओवर समारोह में मुख्य सचिव का पद अपनी पत्नी शारदा मुरलीधरन को सौंपा."






'कभी सोचा न था कि हम एक साथ रिटायर नहीं होंगे'- शारदा मुरलीधरन


शारदा मुरलीधरन अगले 8 महीने तक इस पद पर रहेंगीं. उन्होंने पति के रिटायर होने और अपने पद ग्रहण करने को लेकर कहा, "अब मैं थोड़ी चिंतित हूं क्योंकि उनकी रिटायरमेंट के बाद मुझे अगले आठ महीने तक सेवा में बने रहना है. हमने 34 वर्षों तक सिविल सेवकों के रूप में एक साथ काम किया, लेकिन मैंने इस बारे में कभी ज्यादा नहीं सोचा कि हम एक साथ सेवा नहीं छोड़ेंगे."


ये भी पढ़ें:


Delhi Waqf Board Case: AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को ED ने किया गिरफ्तार, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई कार्रवाई