Tata Memorial Centre: आईसीआईसीआई बैंक ने कैंसर रोगियों के बेहतर उपचार के लिए टाटा मेमोरियल सेंटर को 1,200 करोड़ रुपए का योगदान देने की घोषणा की है. यह किसी भी संगठन की ओर से टाटा मेमोरियल सेंटर को दिया गया सबसे बड़ा एकल योगदान है. इस योगदान से महाराष्ट्र, पंजाब और आंध्र प्रदेश में टाटा मेमोरियल सेंटर अस्पतालों में तीन नए अत्याधुनिक ब्लॉक स्थापित किए जाएंगे.


टाटा मेमोरियल सेंटर देश भर में कैंसर उपचार और अनुसंधान केंद्र चलाने वाली एक प्रमुख संस्था है. आईसीआईसीआई बैंक अपने सीएसआर (Corporate social Responsibility) फंड से 7.5 लाख वर्ग फुट के संयुक्त क्षेत्र में फैली तीन नई इमारतों की स्थापना के लिए राशि प्रदान करेगा. साथ ही महाराष्ट्र में नवी मुंबई, पंजाब में मुल्लांपुर और आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम में टीएमसी के केंद्रों को अत्याधुनिक मशीनों से लैस करेगा.


प्रोजेक्ट 2027 तक पूरे होने की संभावना
इस प्रोजेक्ट के साल 2027 तक पूरा होने की संभावना है. आधुनिक उपकरण और मल्टी-डिसिप्लीनरी टीमों के विशेषज्ञों के साथ ऑन्कोलॉजी ट्रीटमेंट में उत्कृष्टता वाले ये नए केंद्र एक वर्ष में लगभग 25,000 नए रोगियों को एडवांस्ड और एविडेंस बेस्ड थैरेपी प्रदान करेंगे.इस तरह ऑन्कोलॉजी ट्रीटमेंट से संबंधित वर्तमान क्षमता दोगुना हो जाएगी, जिससे देश के कैंसर उपचार के बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा मिलेगा. 


आईसीआईसीआई फाउंडेशन के प्रेसिडेंट संजय दत्ता और टाटा मेमोरियल सेंटर के निदेशक डॉ आर ए बडवे ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस अवसर पर आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन गिरीश चंद्र चतुर्वेदी और एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर संदीप बत्रा भी मौजूद थे.


आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन गिरीश चंद्र चतुर्वेदी ने बताया- “आईसीआईसीआई बैंक के पास देश की सेवा करने की लंबी विरासत है.इसी फिलॉस्फी के अनुरूप आईसीआईसीआई फाउंडेशन आज देश के नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहा है.इस क्रम में फाउंडेशन की ओर से पर्यावरण संरक्षण, स्थायी आजीविका के लिए कौशल विकास, किफायती स्वास्थ्य देखभाल और सामुदायिक विकास परियोजनाओं के क्षेत्रों में विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं.''


ICICI बैंक देगा 1200 करोड़ का योगदान
चतुर्वेदी ने कहा कि आज हम नवी मुंबई, मुल्लांपुर और विशाखापत्तनम में टीएमसी के केंद्रों में तीन नए ब्लॉक बनाने के लिए 1.200 करोड़ रुपए प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता जता रहे हैं.ये तीनों नए ब्लॉक 2027 तक पूरे हो जाएंगे.स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता के तहत, यह पहल हमारे देश के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक कैंसर देखभाल सेवाओं को और विस्तार प्रदान करेगी. इस तरह रोगियों को उन्नत और नवीनतम कैंसर उपचारों तक पहुंच हासिल हो सकेगी.


गिरीश चंद्र चतुर्वेदी  ने कहा कि ये नई इमारतें क्षेत्रीय रेफरल केंद्रों के रूप में भी काम करेंगी और मरीजों को मुंबई में परेल में टाटा मेमोरियल अस्पताल जाने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता को कम करेंगी. इस अवसर पर टाटा मेमोरियल सेंटर के डायरेक्टर डॉ. आर. ए. बडवे ने कहा, "देश भर में कैंसर देखभाल में सुधार के लिए सबसे बड़ी सीएसआर पहल शुरू करने के लिए हम आईसीआईसीआई फाउंडेशन के बहुत आभारी हैं''.


आईसीआईसीआई बैंक के चेयरमैन  ने आगे कहा कि नवी मुंबई, विशाखापत्तनम और मुल्लांपुर में टाटा मेमोरियल सेंटर के तीन अस्पतालों में जो इन्फ्रास्ट्रक्चर जोड़ा जा रहा है, वह अत्यधिक रियायती लागत पर क्षेत्र के लोगों को समय पर और उच्च गुणवत्ता वाला उपचार प्रदान करेगा.यह महत्वपूर्ण है कि उन्नत कैंसर देखभाल घर के करीब हासिल हो, ताकि क्षेत्र के अधिक से अधिक लोग इस तरह के उपचारों का लाभ उठा सकें.


यह भी पढ़ें:-