नई दिल्ली/कोल्हापुर: नोट बंदी के बाद लोगों की तकलीफ देखते हुए ICICI बैंक ने चलता फिरता बैंक शुरू कर दिया है. महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आईसीआईसीआई बैंक की मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर बैंकिंग और एटीएम सुविधा लोगों को दे रही है.



नोटबंदी के बीच गांवों में लोगों को पैसों की तकलीफ ना हो इसलिए देश के बड़े प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई गांव-गांव में अपनी मोबाइल ब्रांच पहुंचा रहा है.

कोल्हापुर के व्हन्नूर गांव में जब आईसीआईसीआई बैंक की ब्रांच ऑन व्हील पहुंची तो लोगों को खासी सहूलियत हुई. इस मोबाइल बैन में ही बैंक ब्रांच भी और इसमें पैसे निकालने के लिए एटीएम भी लगाया गया है.

जैसे ही बैंक की ये चलती फिरती ब्रांच गांव में पहुंची, पैसे निकालने के लिए भीड़ जमा हो गई, जिसके बाद सबको आसानी से पैसे भी मिले. पैसे जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक, ड्राफ्ट बनवाने से लेकर बैंक के दूसरे सभी कामकाज इस ब्रांच ऑन व्हील में हो सकते हैं.


कोल्हापुर गांव से बैंक की दूरी 20 किलोमीटर दूर है लेकिन अब गांव में ही बैंक चलकर आया तो लोग खुश हैं, बैंक वाले भी गांव वालों को जागरुक कर रहे हैं.

जबकि बैंक की योजना 'बैंक ऑन व्हील' को लोगों ने सराहा भी है, इससे लोगों को बड़ा फायदा हुआ है। ATM के साथ-साथ बैंकिंग के बारे में भी लोग जानकारी ले रहे हैं.

आईसीआईसीआई की ये ब्रांच ऑन व्हील कोल्हापुर में लोगों के काम भी आ रही है और इसके फायदे भी दिख रहे हैं. अगर सभी बैंक इस तरह की सुविधा गांव-गांव पहुंचाएंगे तो नोटबंदी में आ रही दिक्कतें दूर होने में एक मदद मिल सकती है.