Ideas of India 2023: एबीपी नेटवर्क (ABP Network) के दो दिवसीय कार्यक्रम 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023' का आज आखिरी दिन है. इस कार्यक्रम में मशहूर लेखक अमिताव घोष ने जलवायु परिवर्तन पर जुड़े मुद्दे पर अपनी बात रखी. अमिताव घोष ने कहा, लोग जलवायु परिवर्तन पर बात करने से बचते हैं, उनको लगता है कि इस पर बात करना मौत की बात करने जैसा है. इसलिए लोग इस पर बात करने से बचते हैं.


अमिताव घोष ने कहा दुनिया में जलवायु परिवर्तन के साइन दिखने शुरू हो गए हैं. सुंदरबन में आने वाले साइक्लोन, मुंबई और दुनिया के देशों में बढ़ता हुआ समुद्री जलस्तर खतरा है.



'मुंबई में सभी अमीर अपने घर से सी-व्यू देखना चाहते हैं'
अमिताव घोष ने कहा, अगर साइक्लोन इसी तरह से आते रहे और किसी दिन हिंद महासागर से शुरू हुआ साइक्लोन सीधे मुंबई से टकराया तो इस शहर में रहने वाली आबादी खत्म हो जाएगी. क्योंकि इतनी अधिक आबादी को रेस्क्यू कर पाना संभव नहीं होगा. 


उन्होंने आगे कहा, अगर सरकार लोगों को निकलने के लिए कहती भी है तब भी कुछ लोग वहां से वापस नहीं निकलना चाहेंगे क्योंकि उनकी पूरी पूंजी उसी शहर में लगी हुई है. 


'पंजाब और हरियाणा में भी बढ़ रहा है तापमान'
जलवायु परिवर्तन की वजह से दुनिया में होने वाली खेती को भी नुकसान पहुंचेगा. अमिताव घोष ने कहा, जलवायु परिवर्तन की वजह से यहां पर होने वाले गेहूं और धान की खेती को नुकसान पहुंच रहा है. 


कार्यक्रम को मॉडरेट कर रही गुलपनाग ने कहा, पंजाब में सरकार ने धान की खेती को बढ़ाया, चाहे इसकी वजह कोई भी रही हो, लेकिन पंजाब और वहां का क्लाइमेट धान की खेती के लिए नहीं बना था. 


दो दिवसीय कार्यक्रम का आज आखिरी दिन है. यह कार्यक्रम फरवरी तक चलेगा और इसका आयोजन मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में देश और दुनिया कि विभिन्न राजनीतिक, सांस्कृति और कला जगत की मशहूर हस्तियों को एक ही मंच पर लाया गया. इस सम्मेलन की थीम 'नया इंडिया: लुकिंग इनवर्ड, रीचिंग आउट' है.