Ideas of India Summit 2023: एबीपी नेटवर्क के 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट' में आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने एमसीडी (MCD) में हुई हाथापाई के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया. साथ ही उन्होंने दावा किया कि सीबीआई आने वाले रविवार को मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को गिरफ्तार करेगी.


उन्होंने एमसीडी में हुए हंगामे को लेकर कहा कि एमसीडी चुनाव में दिल्ली की जनता ने आप को जिताया था, लेकिन बीजेपी वाले कुर्सी छोड़ने को तैयार नहीं थे. जैसे अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं थे वैसे ही ये भी हैं. इन्होंने गुंडागर्दी की जो लोकतंत्र में ठीक नहीं है. आपने (बीजेपी) 15 साल काम किया, अच्छा किया या बुरा, ये तो जनता तय करेगी. जनता ने बदलाव को चुना और हमें मौका दिया. अब आप हमें काम नहीं करने दे रहे. कभी मेयर चुनाव रोक रहे हैं, कभी हाथापाई कर रहे हैं. सदन को नहीं चलने दे रहे, ये ठीक नहीं है.  


"रविवार को मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी होगी"


सीबीआई की दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से पूछताछ पर केजरीवाल ने कहा कि सीबीआई ने रविवार को मनीष सिसोदिया को बुलाया है. हमारे सूत्रों का कहना है कि वे रविवार को मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर लेंगे. इन्होंने सिसोदिया के घर पर रेड की, बैंक लॉकर चेक किए, गांव में जाकर पूछताछ की, लेकिन कुछ नहीं मिला. मनीष सिसोदिया वो शख्स है जिसने देश के लोगों को उम्मीद दी है कि उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सकती है. 


पीएम पर बोला हमला


पीएम पर निशाना साधते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर देश का राजा जनता को उम्मीद देने वाले मनीष सिसोदिया जैसे व्यक्ति को देश में डाल देगा और देश अपने दो-चार दोस्तों को सौंप देगा तो देश कैसे तरक्की करेगा.


"23 साल से हमारी दोस्ती कायम है"


उन्होंने बताया कि मेरी मनीष सिसोदिया से 1999 में मुलाकात हुई थी. तब मैं इनकम टैक्स विभाग में था. मैंने और मेरे कुछ दोस्तों ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए एक वेबसाइट बनाई थी. उस वेबसाइट पर पहला रजिस्ट्रेशन सिसोदिया ने किया था. उसके बाद मेरी उनसे मुलाकात हुई थी और मैं उनके घर गया था. 23 साल से हमारी दोस्ती कायम है. 


राजनीति में कैसे आए?


अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इनकम टैक्स की नौकरी छोड़ने के बाद अपना अभियान शुरू किया था. फिर अन्ना आंदोलन में शामिल हुए. हमने कभी नहीं सोचा था कि राजनीति में जाएंगे. हम भी मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं और मिडिल क्लास में जैसा सब सोचते हैं कि राजनीति अच्छी चीज नहीं है वैसा ही हम भी सोचते थे, लेकिन अन्ना आंदोलन में जब डेडलॉक आ गया तब हमारे पास राजनीति में आने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था. तब की सरकार ने कहा था कि लोकपाल बिल लाना है तो अपनी पार्टी बना लो. 


"हम आपस में क्यों लड़ते हैं?"


उन्होंने आगे बताया कि इसके बाद हमने अपनी पार्टी बनाई और एक साल में ही हमारी सरकार बन गई. मैं इसे भगवान, कुदरत की शक्ति मानता हूं जो ऐसा हुआ. हमारे सफर में कई बार ऐसे मौके आए जब लगा कि सब कुछ खत्म हो गया, लेकिन फिर भगवान की शक्ति से सब ठीक हो जाता था. मेरा हर राज्य में चुनाव जीतने का कोई इरादा नहीं है, मैं अपने देश को नंबर-1 बनते देखना चाहता हूं. इसके लिए चाहे मौजूदा पार्टियां अच्छा काम कर लें. मुझे समझ नहीं आता कि हम आपस में लड़ते क्यों हैं. 


"मेरी पत्नी ने दो महीने तक मुझसे बात नहीं की थी"


केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली में शिक्षा, बिजली और स्वास्थ्य में अच्छा काम किया है, बाकी राज्य हमसे सीख सकते हैं. हम सिखाने के लिए तैयार हैं. आप शिक्षा के नाम पर वोट मांगो. बीजेपी और कांग्रेस वाले भी अगर हमसे सीखना चाहें तो हम सिखाएंगे. उन्होंने कहा कि मैं अपने सफर के लिए अपनी पत्नी और मां-बाप का धन्यवाद किया. उन्होंने मेरा बहुत साथ दिया. मैंने घर में बिना बताए इनकम टैक्स से इस्तीफा दिया था. मैंने जिस क्लर्क को इस्तीफा दिया था वो मेरी पत्नी के साथ काम कर चुका था. उसने मेरी पत्नी को बता दिया. उन्हें मेरे इस्तीफे के बारे में किसी ओर से पता चला. इस पर उन्होंने दो महीने तक मुझसे बात नहीं की थी. 


उद्धव ठाकरे से मुलाकात की


उन्होंने कहा कि आज मैंने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. हम लोगों के बीच देश में जारी ताजा मुद्दों को लेकर चर्चा हुई. हम दोनों के बीच किसानों को लेकर चर्चा हुई. देश को कैसे आगे ले जा सकते हैं इसपर बात की. उद्धव ठाकरे के पिता शेर थे, वो शेर के बेटे हैं. उनका सब कुछ चुरा लिया गया, लेकिन फिर भी नहीं डरे. पूरे महाराष्ट्र की जनता उनके साथ है, उन्हें न्याय मिलेगा.  


अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर क्या बोले?


अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर केजरीवाल ने कहा कि विपक्ष इस पर खूब हंगामा कर रहा है, लेकिन सरकार मीडिया को ये सब दिखाने नहीं दे रही. मीडिया पर काफी दबाव है. हम मानते हैं कि ये समय का खेल है. इतिहास उठाकर देख लें जिसने भी ये सोचा कि मैं बहुत शक्तिशाली हूं मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता, उसका हिसाब वक्त ने किया है. मैं कहूंगा कि धैर्य रखें. अडानी का मामला बहुत गंभीर है. बैंकों, एलआईसी ने बिना होमवर्क किए दो-चार लोगों को इतना कर्जा दे दिया. ये एक किसान से कुछ हजार रुपये का कर्जा वापस लेने के लिए उसे इतना मजबूर कर देते हैं कि वो आखिर में सुसाइड कर लेता है, लेकिन इन्होंने इन दो-चार लोगों को बिना कुछ गिरवी रखे करोड़ों रुपये दिए हैं. 


अरविंद केजरीवाल ने विपक्षी एकता पर क्या कहा?


विपक्षी एकता पर दिल्ली के सीएम ने कहा कि हमारे देश में जनतंत्र है. विपक्ष एक हो या ना हो ये जरूरी नहीं है, देश की जनता का एक होना जरूरी है. जिस दिन जनता खड़ी हो गई ना बदलाव आ जाएगा. जनता बदलाव के लिए तैयार हो रही है. अगर हम 2024 की बात करें तो हमें जनता के बीच जाकर शिक्षा, बिजली, स्वास्थ्य के कामों पर वोट मांगनी होगी ना कि मोदी को हराने के लिए. जब हमारा एजेंडा रोजगार, महंगाई से छुटकारा होगा तभी देश की जनता हमें वोट देगी. विपक्ष और देश की जनता अगले चुनाव के लिए एजेंडा बना रहा है. विपक्ष का नेता कौन होगा ये जरूरी नहीं है. 


अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि कई देश ऐसे हैं जो हमसे बाद में आजाद हुए, लेकिन आज हमसे आगे हैं. जापान, सिंगापुर, जर्मनी जैसे कई देश आज हमसे आगे हैं. हम पीछे कैसे रह गए. आज दुनिया की कंपनियों के शीर्ष अधिकारी भारतीय हैं, मतलब हमारे अंदर टेलेंट की कमी नहीं है. अगर हम साथ मिलकर काम करें तो देश को नंबर-1 बना सकते हैं. पृथ्वी पर सबसे सुंदर जगह भारत देश है.


ये भी पढ़ें- 


Ideas of India 2023: 'पंजाब के लोग आजादी दिलवाने वालों में हैं...', अमृतपाल सिंह से जुड़े सवाल पर बोले सीएम भगवंत मान