Bhagwant Mann On Amritpal: पंजाब के अमृतसर में गुरुवार (23 जनवरी) को हुए बवाल के बाद प्रदेश की कानून-व्यवस्था सवालों के घेरे में है. इसी बीच पंजाब के मुख्यमंत्री भगंवत मान (CM Bhagwant Mann) ने एबीपी नेटवर्क (ABP Network) के दो दिवसीय कार्यक्रम 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट 2023' (Ideas of India Summit 2023) में हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मान से पंजाब की कानून-व्यवस्था से जुड़े तमाम सवाल किए गए, जिनका उन्होंने बड़ी बेबाकी से जवाब दिया. 


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मान से सबसे पहला सवाल ही प्रदेश में खालिस्तान की बढ़ती गतिविधियों से जुड़ा पूछा गया. जिसके जवाब में मुख्यमंत्री मान ने कहा, "पंजाब एक बॉर्डर स्टेट है इसलिए वहां एंटी-सोशल एक्टिविटी होती रहती हैं." उन्होंने साफ कहा कि पंजाब में दोबारा खालिस्तान बिल्कुल सक्रिय नहीं हो रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा, "पंजाब की जमीन बहुत फर्टाइल है. वहां कुछ भी बोओगे उग जाएगा, लेकिन नफरत के बीज नहीं उगेंगे. यहां सोशल बॉन्डिंग इतनी स्ट्रांग है कि आपसी भाईचारा नहीं टूटता. पंजाब के लोग हमेशा अमन-शांति चाहते हैं."


अपनी सरकार के कामकाज गिनाए


अपनी साढ़े 11 महीने की सरकार की तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री मान ने कहा, "पंजाबी काफी मेहनती होते हैं. उन्हें रोजगार और विकास चाहिए. जो इंडस्ट्री पिछली सरकारों की गलती की वजह से नहीं आ पाई थीं, वह वापस पंजाब आ रही हैं. हम डोर-टू-डोर इंडस्ट्रलिस्ट के पास गए और वो आ रहे हैं. हम विकास पर काम कर रहे हैं. हम स्कूलों की स्थिति सुधार रहे हैं. आम आदमी क्लीनिक खोल चुके हैं. बिजली फ्री कर दी. हम सड़कों के मामले में बेहतर हो रहे हैं. हमारे दो एयरपोर्ट इंटरनेशनल हो चुके हैं." 


अमृतपाल से जुड़े सवाल पर क्या बोले?


अमृतपाल के जुलूस को कैसे देखते हैं? इस सवाल पर मुख्यमंत्री मान ने कहा, "सारा पंजाब ऐसा नहीं है. यहां लॉ एंड ऑर्डर बिल्कुल कंट्रोल में है. देश की एक नामवर मैग्जीन ने लॉ एंड ऑर्डर में हमको सेकेंड नंबर दिया है. ये उनकी रेटिंग है, हमारी नहीं है. पंजाब के लोग आजादी दिलवाने में और आजादी को कायम रखने में हमेशा पहले नंबर पर रहे हैं और आज भी हैं. बॉर्डर पर आज भी पंजाब के लोग सीना तानकर खड़े हैं. दूसरी तरफ देश का पेट भरने में भी पंजाब सबसे आगे है. यहां नफरत के बीज नहीं उगते हैं." 


पाकिस्तानी ड्रोन पर क्या बोले CM मान? 


पंजाब में ड्रोन से गन और ड्रग्स की सप्लाई के सवाल पर भगवंत मान ने कहा, "ड्रोन का आना पहले से था अब भी है. हम BSF के साथ तालमेल बनाकर चलते हैं. हम हर रोज ड्रोन पकड़ते हैं. गैंगस्टर पकड़े जा रहे हैं. ड्रग्स पकड़ी जा रही है. गैंगस्टर के एनकाउंटर भी हो रहे हैं. देश को आगे बढ़ना चाहिए. सवालों को भी आगे बढ़ना चाहिए. पंजाब अब तरक्की कर रहा है. MHA के साथ हमारी मीटिंग हुई, हमने उनको सुझाव दिया कि एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी हमें चाहिए. कई बार ड्रोन हमारी तरफ से उड़ा, वहां से हथियार लेकर आ गया. हमने पकड़ा तो वो इंडिया का निकला. अब रैलियों में भी ड्रोन से कवरेज होती है. ड्रोन का रजिस्ट्रेशन होना चाहिए. एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी के लिए हम पुलिस को ट्रेन कर रहे हैं. ड्रग्स का भी प्लान हमने बनाया है." 


विपक्ष पर लगाया गंभीर आरोप


अपराधियों की ओर से टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से जुड़े सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, "हमें साढ़े 11 महीने हुए हैं. बीजेपी-अकाली और कांग्रेस ने राजनीतिक संरक्षण दिया उनको. अपने यूथ कैडर में इनको रखा था. एक-दूसरे को बचाने का काम करते थे. हमारा जीरो टॉलरेंस है ड्रग्स और करप्शन के प्रति. हम पंजाब को दोबारा पंजाब बनाना चाहते हैं. हमें लंदन-पेरिस नहीं बनाना." 


'होम मिनिस्टर का काम है ऑर्डर देना'


पंजाब में ड्रग्स के खिलाफ अमित शाह की प्रस्तावित रैली के सवाल पर भगवंत मान ने कहा, "जब ये समस्या शुरू हुई थी तब बीजेपी और अकाली दल की सरकार थी, तब क्यों यात्रा नहीं निकाली? ये पॉलिटिकल यात्रा है. होम मिनिस्टर का काम है ऑर्डर देना. यदि होम मिनिस्टर भी यात्रा निकालेगा, तो उससे इनका हौसला बढ़ेगा."


ये भी पढ़ें-Ideas of India 2023: 'दुनिया नहीं बना सकी...', हिंदू राष्ट्र पर जावेद अख्तर ने रखी बेबाक राय