Ideas of India Summit 2023: राष्ट्रीय सेवक संघ (RSS) के सह सर कार्यवाहक कृष्ण गोपाल ने एबीपी नेटवर्क के 'आइडियाज ऑफ इंडिया समिट' में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने तमाम मुद्दों पर अपने विचार रखे. उन्होंने पाकिस्तान की स्थापना को लेकर बड़ा बयान जारी किया है. उन्होंने कहा कि पड़ोसी मुल्क की स्थापना दुश्मनी के आधार पर ही हुई है. इतना ही नहीं उन्होंने जिन्ना और इकबाल की धारणा को इसके पीछे का कारण बताया. 


कृष्ण गोपाल ने कहा कि 'पाकिस्तान की स्थापना दुश्मनी के आधार पर ही हुई थी. 'हम भारत के साथ नहीं हो सकते' जिन्ना और इकबाल की इसी धारणा के कारण पाक का निर्माण हुआ था. उन्हें लगा कि वे यहां हिंदुओं के साथ नहीं रह पाएंगे. वह एक गलत नीति थी. हालांकि, मुस्लिम आबादी यहां रह रही है और फल-फूल रही है, जबकि पाकिस्तान में हिंदू आबादी कम हो रही है'. 


'पाकिस्तान को ठीक रखना चाहिए अपना मन'


उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपने मन को ठीक रखना चाहिए. स्वतंत्रता के बाद से चार बार भारत पर आक्रमण किया है. उसे स्वभाव को सुधारना चाहिए. भारत के साथ शत्रुता का भाव हमेशा के लिए छोड़ना चाहिए. आतंकियों को भारत भेजता है, ऐसे में संबंध सामान्य बनाना थोड़ा सा कठिन होता है. 






ये भी पढ़ें: 


Ideas of India 2023: पाकिस्तान को RSS के कृष्ण गोपाल की दो टूक, ABP के मंच से बोले- भारत से नफरत छोड़े, नहीं होंगे रिश्ते सामान्य