Ideas Of India: एबीपी नेटवर्क के खास कार्यक्रम आइडियाज ऑफ इंडिया में टोरी की सांसद सुएला ब्रेवरमैन ने चांद के साउथ पोल पर चंद्रयान 3 की ऐतिहासिक लैंडिंग से लेकर जी20 की सफल अध्यक्षता तक की सफलता पर देश और नागरिकों की सराहना की. इस दौरान उन्होंने भारत में अपनी पुरानी यादों को भी याद किया. 


उन्होंने कहा, "ये एक नया भारत है जिसने चंद्रमा के साउथ पोल पर ऐतिहासित कदम रखा. पिछले साल जी 20 की अध्यक्षता में हमने भारत के नेतृत्व में बहुपक्षवाद के प्रति एक नया दृष्टिकोण देखा. इससे साउथ वर्ल्ड के लिए एक नई मिली. डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भारत ने निर्णायक कदम उठाए हैं. आधार कार्ड, यूपीआई और डिजीलॉकर के क्रांतिकारी प्रभाव देखने को मिल रहे हैं."


'भारत में दिखती है भविष्य की झलक'


सुएला ब्रेवरमैन ने आगे कहा, "इतना ही नहीं भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था है और सबसे बड़ा लोकतंत्र भी. आईएमएफ ने 2024-25 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि को 6.5 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. ब्रिटेन में हम जिन आंकड़ों को जलन की भावना से देखते हैं, उनमें विश्व मंच पर भारत के भविष्य को लेकर उत्साह और आशावादी होने की झलक मिलती है."


कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन?


सुएला ब्रेवरमैन की जड़ें भारत से जुड़ी हैं. उनके माता-पिता 1960 के दशक में केन्या और मॉरीशस से आए थे. उनकी मां हिंदू तमिल और पिता गोवा मूल के थे. कंजर्वेटिव पार्टी की एक प्रमुख हस्ती और कानूनी विशेषज्ञ ब्रेवरमैन ने 2015 में फेयरहैम का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने संसदीय करियर की शुरुआत की. 2020 से 2022 तक इंग्लैंड और वेल्स के लिए अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य करते हुए, उन्होंने ब्रेक्सिट की वकालत की और थेरेसा मे के प्रीमियर के दौरान ब्रेक्सिट विभाग में एक जूनियर मंत्री पद संभाला. 


ये भी पढ़ें: Ideas of India: भारत कैसे बनेगा विश्व गुरु, सोनम वांगचुक ने बताया, चीन को लेकर भी दिया बयान