नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को वोटिंग हो चुकी है. वोटिंग के बाद तमाम एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आ चुके हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली में एक बार फिर अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की सरकार बन सकती है. वहीं 2015 के मुकाबले बीजेपी को भी थोड़ा फायदा होता दिख रहा है. लेकिन देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इस चुनाव में सीन से गायब नजर आ रही है. अब नतीजों को लेकर कांग्रेस पार्टी की तरफ से बड़ा बयान सामने आया है. लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अगर केजरीवाल जीत जाते हैं, तो यह विकास के एजेंडे की जीत होगी.


कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''इस चुनाव को हमने अपनी पूरी ताकत से लड़ा. इस चुनाव में, बीजेपी ने सभी सांप्रदायिक एजेंडों को आगे रखा और अरविंद केजरीवाल जी ने विकास एजेंडा को आगे बढ़ाया. अगर केजरीवाल जीत जाते हैं, तो यह विकास के एजेंडे की जीत होगी.'' बल्लीमारान से कांग्रेस प्रत्याशी हारुन यूसुफ भी कह रहे हैं कि 10 से 12 सीटें जीतेंगे. यूसुफ और चौधरी के बयान से ऐसा लग रहा है कि दिल्ली चुनाव के नतीजों से पहले ही कांग्रेस ने हार मान ली है.






बता दें कि जहां चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी और पार्टी अध्यक्ष समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और सांसदों को प्रचार में उतार दिया था. आम आदमी पार्टी की तरफ से भी सीएम केजरीवाल समेत तमाम नेता रैली, रोड शो और सभाओं के माध्यम से मतदाताओं को लुभा रहे थे, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एक भी रैली नहीं की. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी दिल्ली चुनाव में ज्यादा सक्रिय नजर नहीं आए.


ABP न्यूज-सी वोटर के एग्जिट पोल में दिल्ली की कुल 70 विधानसभा सीटों में आम आदमी पार्टी को 51 से 65 सीटें, बीजेपी को 3 से 17 और कांग्रेस को शून्य से 3 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके औसत को देखें तो AAP को 58, बीजेपी को 10 और दो सीट कांग्रेस को मिल सकती है. एबीपी एग्जिट पोल के मुताबिक, 2015 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस चुनाव में आम आदमी पार्टी को वोट प्रतिशत का नुकसान हो सकता है. बीजेपी फायदे में दिख रही है. कांग्रेस के वोट प्रतिशत में कोई खास बदलाव नहीं होता दिख रहा है.


यह भी पढ़ें-


ABP Exit Poll: 11 फरवरी को दिल्ली में किसकी बनेगी सरकार? पढ़ें एबीपी एग्जिट पोल के नतीजे