नई दिल्लीः दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने एक नोटिस सार्वजनिक रूप से जारी करते हुए कहा है कि टोल टैक्स और पर्यावरण क्षतिपूर्ति शुल्क (ईसीसी) की वसूली के लिए शहर के सभी 124 टोल प्लाजा पर आरएफआईडी सिस्टम लगाए गए हैं. इसका मतलब है कि अब कोई भी कमर्शियल गाड़ी बिना आरएफआईडी टैग के दिल्ली मे दाखिल नहीं हो सकती है. 


दक्षिणी दिल्ली की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है, "अक्टूबर 2020 के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक और कमिशन फ़ॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (सीएकयूएम)  के निर्देशों के अनुसार, शहर के 124 टोल पर आरएफआईडी सिस्टम स्थापित करने का कार्य पूरा कर लिया गया है.''


नोटिस में कहा गया है, ''शहर में प्रवेश करने वाले कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स और ईसीसी की ऑनलाइन वसूली की व्यवस्था की है. इसलिए आरएफआईडी टैग या पर्याप्त रिचार्ज के बिना प्रवेश करने वाले वाहनों को 1 जुलाई से दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.''


दिल्ली में प्रवेश करने वाले कमर्शियल वाहनों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जनवरी में दिल्ली के 13 टोल प्लाजा पर आरएफआईडी की स्थापना की गई थी. हालांकि, कोरोना महामारी के कारण प्रक्रिया धीमी हो गई और वाहन दूसरे डायवर्ट मार्गों पर जाकर इस से बच गए थे.


नए नियम के हिसाब से अब नए आरएफआईडी टैग प्राप्त किए जा सकते हैं या टैग को दिल्ली एंट्री पर मौजूद अलग-अलग 39 सेल सिस्टम सेटअप पर रिचार्ज भी किया जा सकता है. एसडीएमसी ने लोगो की आसानी के लिए एक ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम है 'एमसीडी टोल'. इस एप के माध्यम से आप जानकारी ले सकते है कि कैसे टैग रीचार्ज किया जा सकता है.


दिल्ली में AIIMS के बाहर डॉक्टरों का प्रदर्शन, सेंट्रल प्रोटेक्शन एक्ट की कर रहे हैं मांग