IIT Hyderabad Report On Metro Pillar Collapse: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) के मेट्रो पिलर ढहने के संबंध में बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) को रिपोर्ट सौंपी गई. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि रिपोर्ट देने के तीन दिन IIT हैदराबाद की टीम ने बेंगलुरु के HBR लेआउट में रेनफोर्समेंट केज के ढहने के लिए जिम्मेदार सहायक संरचनाओं में खामियां पाई हैं. पुलिस के अनुसार उपाय अपर्याप्त होने की रिपोर्ट के आधार पर आरोपी के खिलाफ चार्जशीट दायर की जाएगी. 


जानकारी के मुताबिक पुलिस ने अब तक निर्माण कंपनी नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी (एनसीसी) सहित नौ लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है. पुलिस उपायुक्त (पूर्व) भीमाशंकर एस गुलेड ने कहा कि घटना के संबंध में पूछताछ के लिए 15 और लोगों को बुलाया गया है. घटना के एक दिन बाद, बीएमआरसीएल को उस क्षेत्र में 200 खंभों का निरीक्षण करने के लिए कहा गया जहां दुर्घटना हुई थी. निरीक्षण करने की अनुमति मिलने के बाद, पुलिस अधिकारियों ने व्यक्तिगत रूप से इन 200 खंभों की जांच की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भविष्य में ऐसी घटना न हो. आरोपियों पर लापरवाही के कारण हुई मौत के तहत मामला दर्ज किया गया है, जो भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304ए के तहत है, जिसमें दो साल की सजा है.


10 जनवरी  को हुई थी घटना 
आईआईएससी में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर जे एम चंद्र किशन ने जांच की और बीएमआरसीएल को रिपोर्ट सौंपी है. हादसा 10 जनवरी को बैंगलोर के एचबीआर लेआउट के पास हुई. हादसे में केआर पुरम-एयरपोर्ट मेट्रो लाइन के पियर नंबर 218 का रेनफोर्समेंट केज एक मोटरसाइकिल पर गिर गया. जिससे दो लोगों की मौत हो गई. 


इस घटना को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही बीएमआरसीएल ने आईआईएससी से दुर्घटना के कारणों की जांच करने को कहा था. इस बीच, बेंगलुरु पुलिस ने हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए आईआईटी-हैदराबाद की मांग की थी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि शुरुआत में, हम चाहते थे कि IISc को शामिल किया जाए,लेकिन हमें पता चला कि IISc BMRCL को ड्राइंग और डिजाइन सहित सलाह देता रहा है.उन्होंने कहा कि जिसके बाद हमने सोचा कि यदि हम उन्हीं लोगों का उपयोग करते हैं तो हितों का टकराव होगा. जिसकी वजह से हमने आईआईटी-हैदराबाद के प्रोफेसरों को लाने का फैसला किया. IIT हैदराबाद के विशेषज्ञों के अनुसार, पर्याप्त समर्थन की कमी और सहायक संरचनाओं के अनुचित डिजाइन के कारण निर्माणाधीन मेट्रो घाट गिर गया.


ये भी पढ़ें: 


JNU में पीएम मोदी पर बनी BBC की डाक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर बवाल, हुई पत्थरबाजी, बिजली और इंटरनेट भी बंद