कानपुर:कोरोनाकाल में मास्क जान बचाने का जरिया बन गया है, इसलिए आईआईटी-कानपुर ने लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए विशेष प्रकार के फैशनेबल डिजाइनर मास्क तैयार किए हैं, जो कोराना संक्रमण रोकने में काफी कारगर साबित होंगे.


इस मास्क को आईआईटी-कानपुर में इनक्यूबेटेड कंपनी ई-स्पिन ने बनाया था. ई-स्पिन के निदेशक डॉ. संदीप पाटिल ने बताया, "मास्क की यह किस्म पूरी तरह से देसी है. पहले लांच किए गए सफेद-काले मास्क के अलावा हमने एन95 का डिजाइनर कलरफुल मल्टीफैशन को जोड़ा है. इसे जल्द लांच किया जाएगा."


लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए बनाए गए रंगीन मास्क
डॉ. संदीप पाटिल ने कहा, "यह मास्क बाजार में मौजूद अन्य मास्क से पूरी तरह अलग है, मगर हमारे यहां से पहले लांच किए गए मास्कों जैसा ही है. लोगों को ब्लैक एंड व्हाइट ज्यादा पंसद नहीं आता है. इसलिए हमने अलग-अलग रंगों का बनाया है. इसके टॉप लेयर को रंगीन बनाया गया है. इसमें सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया गया है."


अन्य मास्कों की तुलना में इसका फिल्टरेशन है बेहतर
डॉ. पाटिल ने कहा, "इसकी विजिबिलिटी, फिल्टरेशन और क्षमता अन्य मास्कों की तुलना में हमारे बनाए मास्क बेहतर हैं. इस मास्क से बैक्टीरिया और वायरस के हमले से आप सुरक्षित रह सकते हैं. यह पहला ऐसा मास्क है, जो नील्सन द्वारा सर्टिफाइड है. ये मास्क 300 नैनोमीटर पार्टिकल को रोकने में सक्षम है. इसकी कीमत काफी कम रखी गई है. यह अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में लोगों को आसानी से मिलने लगेगा."


उन्होंने बताया, "हमारे मास्क का उपयोग प्रधानमंत्री ने 5 अगस्त को अयोध्या के भूमि-पूजन के दौरान किया था. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और तमाम राज्यों की राजनीतिक हस्तियां इसका प्रयोग कर रही हैं. इसके अलावा बॉलीवुड में अभिनेत्री कंगना रनौत, रजनीकांत, प्रभाष कुमार, चिरंजीवी, समेत कई हस्तियां भी इसका उपयोग कर रही हैं."


कोरोना के अलावा इन चीजों से भी सुरक्षित रखता है मास्क
ई-स्पिन के निदेशक नितिन चराठे ने बताया कि यह मास्क वायरस, बैक्टीरिया, धुआं, धूल आदि से पूरी तरह से सुरक्षित रखता है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और बाजार में ये मास्क 'श्वासा' नाम से उपलब्ध हैं. ये मास्क कंपनी की वेबसाइट के साथ-साथ कई प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. "हमारे यहां श्वासा द्वारा ब्लैक एंड व्हाइट रेग्युलर, एक्टिवेटेड कार्बन मास्क और अब फैशनेबुल मास्क का निर्माण हो रहा है."


उन्होंने कहा, "हमारे यहां मास्क बनना 2018 में ही शुरू हुआ था. उस दौरान इसका उपयोग अस्पतालों में अधिक होता था. कंपनी एन95 श्वासा मास्क का निर्माण कर रही है. यहां प्रतिदिन 25 हजार मास्क बनाए जाते हैं. इस पहल का उद्देश्य महामारी से लड़ने के लिए देश के सामूहिक प्रयास में योगदान करना है."


देश में क्या है कोरोना की स्थिति


भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से ज्यादा ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है. कुल रिकवरी के मामले में भारत दुनिया के अन्य देशों से आगे निकलकर पहले स्थान पर बना हुआ है. अब तक 44 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में 86,961 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं, 1130 लोगों की जान भी चली गई है. दो सितंबर से लगातार देश में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. अच्छी खबर ये है कि 24 घंटे में 93,356 मरीज ठीक भी हुए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 54 लाख 87 हजार 580 हो गई है. इनमें से 87,882 लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव केस की संख्या 10 लाख 3 हजार है और 43 लाख 96 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब चार गुना अधिक है.


कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 87000 नए मरीज, 93000 ठीक हुए, लगातार तीसरे दिन ठीक हुए मरीजों की संख्या संक्रमितों से ज्यादा


दुनियाभर में अबतक 3.12 करोड़ कोरोना संक्रमित, मृत्यु दर गिरकर 3.09 फीसदी हुई, 73 फीसदी मरीज ठीक हुए