नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर को वर्ल्ड यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में 57वें स्थान पर रखा है. आईआईटी खड़गपुर को उसके बेहतर रिसर्च वर्क के लिए 57वां स्थान दिया गया है. IIT  खड़गपुर को ये स्थान जब दिया गया है कोरोना के खिलाफ जंग लड़ी जा रही है. एक ब्रिटिश रैंकिंग एजेंसी 'द टाइम्स हायर एजुकेशन (THE)' का कहना है कि IIT खड़गपुर SDG6 (स्वच्छ जल और स्वच्छता) रैंकिंग में शानदार प्रदर्शन कर रहा है.


बता दें कि सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDGs) वैश्विक रैंकिंग में 89 देशों में 800 से अधिक यूनिवर्सिटीज के रिसर्च को दिखाती है. SDG13 क्लाइमेट एक्शन और SDG1  नो गरीबी को बताता है. रैंकिंग रिपोर्टों के अनुसार अन्ना यूनिवर्सिटी का सात वां और हिंदुस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस को 18 वां स्थान है. रैंकिंग एजेंसी ने कहा, "आईआईटी मद्रास को एसडीजी 9 (इंडस्ट्री, इनोवेशन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर) के लिए 16 वां स्थान मिला है. "


'द टाइम्स हायर एजुकेशन' के चीफ नॉलेज ऑफिसर फिल बैटी ने कहा, "भारतीय यूनिवर्सिटीज ने साफ पानी और स्वच्छता, जलवायु और अच्छे स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सफलता के साथ काम किया है. इस कड़ी में आईआईटी खड़गपुर का सबसे अच्छा नतीजा देखने को मिला है.


बुधवार को आईआईटी खड़गपुर की ओर से जनवरी के रैंकिंग डेटा को शेयर किया गया. लेकिन उन्होंने रैंकिंग पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. गौरतलब है कि विश्व स्तर पर न्यूजीलैंड की ऑकलैंड यूनिवर्सिटी को अमेरिका में सिडनी यूनिवर्सिटी को रिसर्च के मामले में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है.


ये भी पढ़ें-


महाराष्ट्र: मुस्लिम डिलीवरी ब्वॉय से सामान लेने से इनकार करना पड़ा महंगा, हुआ गिरफ्तार


पीएम मोदी की कविता फेसबुक पर साझा करने वाले की बल्ले-बल्ले, प्रधानमंत्री ने कहा धन्यवाद