कोलकाता: आईआईटी खड़गपुर अपने मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस का पहले पाठ्यक्रम साल 2020-2021 से शुरू कर सकता है. आईआईटी खड़गपुर के उप निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘ ‘डॉ बी सी रॉय इंस्ट्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च’ के निर्माण के पहले चरण का काम इस साल जून तक पूरा हो जाएगा. हम साल 2018 तक अस्पताल शुरू करने की दिशा में काम कर रह हैं. ’’


मेडिकल कॉलेज स्थापना के प्रभारी भट्टाचार्य ने कहा ‘‘ फिर, नियमों के अनुसार हम तीन साल बाद यहां साल 2020 -2021 में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू कर पाएंगे.’’ उन्होंने बताया कि पहले चरण में अस्पताल और सहायक इमारत के निर्माण का काम पूरा किया जा रहा है. दूसरे चरण में डॉक्टरों, छात्रों और सहायक कर्मियों के लिए रेसिडेंसियल बिल्डिंग बनाई जाएगी.


‘डॉ बी सी रॉय इंस्ट्टियूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च’ का निर्माण आईआईटी-खड़गपुर परिसर के पास बलरामपुर क्षेत्र में 18 एकड़ में किया जा रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी-खड़गपुर को 400 बिस्तरों के साथ अस्पताल शुरू करने की अनुमति दी है और इसके लिए 150 करोड़ रूपए की राशि भी मंजूर की है. आईआईटी-खड़गपुर साल 2001 से स्कूल ऑफ मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी का संचालन कर रहा है.