IMD Weather Alert: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मौसम का ताजा अपडेट जारी करते हुए दक्षिण भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. केरल, माहे, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है, साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भारी बारिश हो रही है. आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के वापस लौटने के साथ ही इसकी वापसी रेखा अब उत्तरी और मध्य भारत में फैल गई है, जो नौतनवा, सुल्तानपुर, पन्ना और नंदुरबार जैसे क्षेत्रों से होकर गुजर रही है.


मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों में गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से मॉनसून के वापस लौटने की उम्मीद है. इसके अलावा,दक्षिण केरल पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन के कारण 9 अक्टूबर के आसपास लक्षद्वीप और पूर्व-मध्य अरब सागर के पास कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जिससे आसपास के क्षेत्रों में मौसम की स्थिति प्रभावित हो सकती है.


इन राज्यों में होगी बारिश 


दक्षिण भारत,खास तौर पर केरल, माहे, तमिलनाडु और कर्नाटक में पूरे सप्ताह हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है, जबकि केरल, माहे और तमिलनाडु में 7 से 12 अक्टूबर तक भारी बारिश हो सकती है. असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वोत्तर भारत में भी 11 अक्टूबर तक छिटपुट बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.


मुंबई में छाए रहेंगे बादल, दिल्ली-एनसीआर में गर्मी बरकरार 


इस बीच,मुंबई में बादल छाए रहने की उम्मीद है, हालांकि शहर में कोई खास बारिश का पूर्वानुमान नहीं है. दिन का तापमान गर्म रहेगा. वहीं, बात दिल्ली एनसीआर की करे तो वहां गर्मी अभी बरकरार है, तापमान 26 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच है. आईएमडी ने शाम को आसमान साफ ​​रहने और हल्का बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है, अगले कुछ दिनों तक बारिश की उम्मीद नहीं है.


अक्टूबर के तीसरे सप्ताह तक गर्मी कम होने की संभावना है. लक्षद्वीप,केरल में 55 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की उम्मीद है. जिसको लेकर  दक्षिण-पूर्व अरब सागर के आसपास के मछुआरों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है.


ये भी पढ़ें: Weather Update: चिलचिलाती गर्मी? दिल्ली-मुंबई से लेकर बंगाल तक ऐसा रहेगा मौसम का हाल, जानें- IMD का ताजा अपडेट