Monsoon Rain Update: देश के कई राज्यों में मानसून की दस्तक के साथ ही भारी बारिश (Rain) हो रही है. पहाड़ी इलाकों में तो लोगों पर आफत टूट पड़ी है. कई जगह भूस्खलन (Landslide) होने के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के शिमला में बादल फटने की घटना भी सामने आई है. भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग (IMD) ने उत्तराखंड (Uttarakhand) में रेड अलर्ट और हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई जैसे बड़े शहरों में बारिश के बाद जलभराव भी देखने को मिला.


उत्तराखंड में लोगों के लिए मानसून की ये बारिश मुसीबतें लेकर आई है. बारिश के कारण गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर गदेरा उफान पर है. इसकी वजह से केदारनाथ के लिए निकले पैदल यात्री वहीं फंस गए हैं. फंसे यात्रियों को गौरीकुंड व अन्य सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है. बारिश की वजह से हरिद्वार के श्यामपुर क्षेत्र में सड़क पर बोल्डर गिरने के कारण यातायत बाधित हुआ. भारी बारिश के कारण नैनीताल, देहरादून, टिहरी, पौड़ी समेत कई इलाकों को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 


उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश


हरिद्वार के एसडीएम पूरण सिंह राणा ने बताया कि बारिश की वजह से हरिद्वार में रह रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है. सुबह से ही भारी बारिश हो रही है. किसी भी तरह की जनहानि सामने नहीं आई है. शहर के कई इलाकों से जलभराव की समस्या सामने आई है जिसका एक कारण ड्रैनेज की सफाई न होना है. कुछ लोगों के घर में पानी भरने की शिकायत सामने आई है जिसका सर्वे किया जा रहा है. उत्तराखंड के देहरादून और ऋषिकेश में भी भारी बारिश हुई. 


हिमाचल प्रदेश में बादल फटा


हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. इस दौरान शिमला के रामपुर तहसील के सरपारा गांव में बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है. कुल्लू में भारी बारिश से मौहल खड्ड में अचानक फ्लैश फ्लड आई जिससे कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए. क्षतिग्रस्त वाहनों को जेसीबी की मदद से बाहर निकाला गया.


मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी


मंडी में हनोगी मंदिर के पास अचानक आई बाढ़ के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग-3 बंद हुआ. जिससे पर्यटकों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में अचानक बादल फटने के चलते बाढ़ के खतरे का अलर्ट जारी किया है. वहीं जम्मू-कश्मीर के पुंछ में मेंढर के हरनी नाले में अचानक बाढ़ आ गई है. पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश हो रही है. असम के नलबाड़ी जिले में बाढ़ का पानी घुस गया है जिसके चलते लाखों लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. 


मैदानी इलाकों में जमकर बरस रहे बादल


राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में रविवार (25 जून) सुबह से बारिश हुई है. जिस वजह से जगह-जगह जलभराव भी हुआ. दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरग्राम जिले में बारिश के बाद भारी जलभराव देखने को मिला. मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान अंबाला, करनाल, नारनौल, रोहतक, भिवानी, गुरुग्राम, कुरुक्षेत्र और मोहाली के कई हिस्सों में बारिश हुई. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में भी हल्की बारिश हुई. 


हरियाणा में नदी में फंसी कार


हरियाणा के पंचकुला में घग्गर नदी उफान पर है. इस दौरान एक हादसा भी हो गया. पंचकुला के खड़क मंगोली में बारिश के चलते नदी का पानी उफान पर आने के कारण एक गाड़ी नदी में बह गई. एक महिला ने नदी के किनारे गाड़ी खड़ी की थी. गाड़ी में सवार महिला को बचाकर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. क्रेन की मदद से गाड़ी को नदी से निकाला गया. 


यूपी और एमपी में हुई बारिश


उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. यूपी के कई अन्य जिलों में भी बारिश हुई है. वहीं मध्य प्रदेश के भोपाल के साथ-साथ कई अन्य इलाकों में बारिश हुई है. राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. 


मुंबई में इमारत गिरने से दो लोगों की मौत


मुंबई में शनिवार को ही मानसून ने दस्तक दे दी थी. महाराष्ट्र आईएमडी की अधिकारी सुषमा नायर ने कहा कि पिछले 24 घंटों में मुंबई में भारी से अति बारिश हुई थी. 25 जून से मुंबई के साथ पूरे राज्य में मॉनसून दाखिल हुआ है. हमने आने वाले 4-5 दिनों में तटीय इलाकों में भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी दी है. रविवार को मुंबई के कई इलाकों में बारिश के कारण जलभराव हुआ है. इस दौरान दो इमारतें भी ढह गईं जिसमें दो लोगों की मौत हो गई.


ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी


भुवनेश्वर के आईएमडी वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया कि बंगाल की खाड़ी और उत्तर ओडिशा में लो प्रेशर बना है जिसकी वजह से लगातार बारिश जारी है. पिछले 24 घंटों में 27.3 मिलीमीटर बारिश हुई है जो 205% अधिक हैय संभलपुर में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है. हमारे 35 स्टेशन में भारी बारिश और 8 स्टेशन में बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है. अगले 48 घंटों तक इस लो प्रेशर का सबसे अधिक प्रभाव ओडिशा में रहेगा इसलिए हमने 13 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं.  


आईएमडी महानिदेशक ने क्या कहा?


मानसून को लेकर आईएमडी महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अभी सक्रिय है और पिछले 24 घंटे में मध्य भारत में अच्छी बारिश हुई है. मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सहित दिल्ली में भी मानसून आ चुका है. हमारा पूर्वानुमान है कि अगले दो दिनों में मानसून और आगे बढ़ेगा. दिल्ली में अगले 2 दिनों तक बारिश जारी रहेगी. 


ये भी पढ़ें- 


Barack Obama Remarks: 'जिन्होंने 6 मुस्लिम देशों पर बम बरसाए वो...', केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण का बराक ओबामा को जवाब