नई दिल्ली: लगातार दूसरे साल देश में कम सर्दी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस साल अल नीनो के प्रभाव के चलते सर्दी कम होने की संभावना है. वैज्ञानिकों की मानें तो अलनीनो की कमजोर स्थिति से तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक रह सकता है.


सोमवार को भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बयान जारी कर कहा इस साल सर्दी फरवरी के अंत तक होगी. इस दौरान सभी सब डिवीजनों में सामान्य तापमान से ज्यादा तापमान दर्ज किया जाएगा.


अलनीनो एक स्पेनिश शब्द है जिसका मतलब होता है छोटा बच्चा. यह एक जलवायु घटना है, जिसमें प्रशांत महासागर में पश्चिमी क्षेत्र से पूर्वी क्षेत्र की ओर गर्म धाराएं बहतीं हैं औऱ मौसम गर्म हो जाता है. अलनीनो का भारतीय मौसम पर सीधा प्रभाव होता है. 2014 -2015 के दौरान एक मजबूत अल नीनो की सूचना मिली थी. इन वर्षों में सामान्य से कम वर्षा दर्ज की गई.


मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक प्रशांत महासागर में तापमान सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है लेकिन इसका वातावरण पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं दिखा है. फरवरी 2019 के आखिर में एक कमजोर अलनीनो के बनने की संभावना है. अभी ऐसा लगता है कि अलनीनो कुछ देर के लिए चलेगा.