IMD On Monsoon: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अभी मानसून (Monsoon) की जल्दी वापसी नहीं होने वाली. सितंबर में अधिक बारिश (Rain) की संभावना है. आईएमडी (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून के जल्दी वापसी के पिछले सप्ताह के पूर्वानुमान को खारिज कर दिया और इस महीने बारिश के अधिक समय तक रहने की संभावना जताई. 


उन्होंने कहा कि भले ही हमें दक्षिण-पश्चिम मानसून के जल्द वापसी की उम्मीद थी, लेकिन पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती सर्कुलेशन 7 सितंबर के आसपास मानसून ट्रफ को दक्षिण की ओर स्थानांतरित कर देगा. इससे मध्य और उत्तर भारत में बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी. इस वजह से मानसून की जल्दी वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं. मौसम विभाग स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगा. बता दें कि, 25 अगस्त को मौसम विभाग ने 17 सितंबर की सामान्य तारीख से पहले दक्षिण-पश्चिम मानसून के जल्द वापसी की भविष्यवाणी की थी. 


मानसून के दौरान छह प्रतिशत अधिक बारिश हुई


गौरतलब है कि भारत में इस साल मानसून के दौरान छह प्रतिशत अधिक बारिश हुई है, लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मणिपुर, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के बड़े हिस्सों में कम बारिश हुई. जिससे इस खरीफ सीजन में चावल की फसल प्रभावित हुई है. विभाग ने कहा कि सितंबर की बारिश में अपेक्षित उछाल पश्चिमी और दक्षिणी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में कम बारिश की भरपाई करने में मदद कर सकता है. 


देश के अधिकांश हिस्सों में ज्यादा बारिश की संभावना


आईएमडी (IMD) ने कहा कि पूरे देश में बारिश का औसत सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों और नार्थवेस्ट भारत के कुछ हिस्सों में जहां सामान्य से कम बारिश की संभावना है, को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिक बारिश (Rain) की संभावना है. देश के अधिकांश हिस्सों में दिन के सामान्य तापमान के नीचे रहने की संभावना है. वहीं मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. 


ये भी पढ़ें- 


Rajasthan Rain: राजस्थान में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, सभी बांध फुल, साल 2024 तक नहीं होगी पानी की कमी!


MP News: बाढ़ और बारिश से स्वास्थ्य क्षेत्र पर पड़ा असर, नेत्रदान सहित इन अभियानों की तारीख बढ़ी आगे